NCC कैडेट को अब मिलेगा यूनिक नंबर युक्त डिजिटल सर्टिफिकेट, जाने सरकारी नौकरी में कैसे मिलेगी मदद ?

एनसीसी सी सर्टिफिकेट का रिजल्ट आ चुका है. एनसीसी डीजी मुख्यालय ने परीक्षा से संबंधित एक महत्वपूर्ण बदलाव किया है. अब सी सर्टिफिकेट पास कैडेट को यूनिक नंबर युक्त डिजिटल प्रमाण पत्र दिया जायेगा. इससे भी वर्तमान सत्र में परिणाम घोषणा होने में विलंब हो रहा है. बताया जाता है कि एनसीसी डीजी की अब अपनी आधिकारिक वेबसाइट हो गयी है. इस पर सभी प्रकार की परीक्षा, रिजल्ट, प्रमाण पत्र और नामांकन की व्यवस्था की गयी है. निदेशालय के अलावा सभी ग्रुप और बटालियन के पास अपना लॉगिन आइडी होगा, जिससे वेबसाइट को अपडेट किया जा सकेगा. अब से कैडेटों को डिजिटल प्रमाण पत्र मिलेगा. बताया जाता है कि हार्डकॉपी भी डिमांड के अनुरूप मिलेगा. इससे पहले मैनुअल तरीके से प्रमाण पत्र जारी किया जाता रहा है.

सेना बहाली में कैडेट को होगी प्रमाण पत्र की आवश्यकता

मालूम हो कि नवंबर में मुजफ्फरपुर के चक्कर मैदान में अग्निवीर स्कीम के तहत अग्निवीरों की पहली बहाली प्रस्तावित है. एनसीसी के सी सर्टिफिकेट वाले कैडेट को बोनस अंक मिलते हैं. एनसीसी कैडेट बहाली में अधिक रुचि भी लेते हैं. इस लिहाज से अबतक प्रमाण पत्र नहीं मिलना उनके लिए चिंता का विषय है. हालांकि, मुजफ्फरपुर एनसीसी ग्रुप मुख्यालय का कहना है कि विलंब की वजह से किसी भी कैडेट की बहाली प्रक्रिया गड़बड़ नहीं होगी. उनको समय रहते प्रमाण पत्र मिल जायेगा. वे वर्तमान में सिर्फ अग्निवीर बहाली पर अपना ध्यान दें.

30 मार्च को हुई थी पहली बार परीक्षा

मालूम हो कि मुजफ्फरपुर ग्रुप सहित सूबे में 30 मार्च को एनसीसी सी सर्टिफिकेट के लिए स्थानीय एलएस कॉलेज में परीक्षा हुई थी. हालांकि इस परीक्षा का पर्चा लीक हो गया. इसके बाद इसे रद्द कर दुबारा 12 अप्रैल को परीक्षा ली गयी. इसमें एनसीसी मुजफ्फरपुर ग्रुप के 1080 कैडेट शामिल हुए. इसमें करीब 181 कैडेट पास हुए थे, जिनका सर्टिफिकेट अबतक नहीं मिला है.

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *