मुजफ्फरपुर नगर निगम चुनाव में मेयर का बैलेट Yellow तो उपमेयर का होगा Sky Blue , जाने चुनाव आयोग ने क्या-क्या दिया आदेश

सूबे में होने वाले नगर निकाय चुनाव को लेकर बैलेट के रंगों का निर्धारण कर दिया गया है.

राज्य निर्वाचन आयोग ने तीन पदों के लिए तीन अलग-अलग बैलेट पेपर का रंग निर्धारित किया है. इसमें वार्ड पार्षद के लिए सफेद रंग, डिप्टी मेयर के लिए स्काइ ब्लू और मेयर के लिए पीले रंग का कागज होगा. बैलेट पेपर को इवीएम में लगा कर मतदान कराया जायेगा. इससे न तो मतदान कर्मियों को और न ही मतदाताओं को मेयर, डिप्टी मेयर और वार्ड काउंसलर के प्रत्याशी की इवीएम की पहचान करने में भ्रम होगा.

 

पांच सितंबर से होगी मतपत्र की छपाई

 

आयोग द्वारा सभी जिलों को बताया गया है कि इवीएम के बैलेट पेपर की प्रिंटिंग तीन रंगों में होगी. इसमें वार्ड पार्षद के प्रत्याशियों के लिए सफेद कागज पर काला रंग से प्रत्याशी का नाम और चुनाव चिह्न अंकित किया जायेगा. जिला स्तर पर मतपत्र की छपाई पांच सितंबर तक होगी. डिप्टी मेयर का बैलेट पेपर स्काइ ब्लू होगा, जिस पर काला से प्रत्याशी का नाम और चुनाव चिह्न अंकित किया जायेगा. मुख्य पार्षद का बैलेट पेपर का रंग पीला होगा, जिस पर काले रंग से प्रत्याशी का नाम और चुनाव चिह्न अंकित होगा. मतदाता, प्रत्याशी और मतदान कर्मियों को हर पद की इवीएम की पहचान में किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी.

 

पिता की जाति ही होगी महिला प्रत्याशी की जाति

 

चुनाव आयोग ने अपने आदेश में कहा है कि नगर निगम चुनाव में किसी भी महिला की जाति उसके पिता की जाति के आधार पर मानी जाएगी. पर्चा दाखिल करने के वक्त महिला जो जाति प्रमाण पत्र उसके पिता के जाति के आधार पर ही माना जाएगा. इसके साथ ही सभी प्रमाण पत्रों की जांच भी समय पर की जाएगी. अगर कोई प्रमाण पत्र भर्जी पाया जाता है तो इसे निर्गत करने वाले अधिकारी पर भी कार्रवाई होगी. आयोग ने अधिकारियों को प्रमाण पत्र निर्गत करने में सावधानी बरतने की सलाह दी है.

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *