नई सुविधा : अब घर से पार्सल उठायेंगे डाकिया, ऑनलाइन होगी बुकिंग, जाने पूरी प्रक्रिया

देश या विदेश में पार्सल भेजने के लिए अब डाकघर की लंबी लाइन नहीं लगनी होगी.

घर पर ही ऑनलाइन पार्सल की बुकिंग की होगी. इसका भुगतान क्रेडिट व डेबिट कार्ड से आॅनलाइन किया जा सकेगा. घर के दिये पते से डाकिया पार्सल लेकर बड़े डाकघरों तक पहुंचायेगा. डाक विभाग स्मार्ट पार्सल डिलिवरी सिस्टम में नयी सेवा जोड़ने जा रहा है, ताकि पार्सल की हैंडलिंग और तेज हो सके. डाक विभाग दिल्ली जैसे महानगरों की तरह स्मार्ट पार्सल बाक्स की सुविधा भी देगा.

बढ़ेगी ग्राहकों की सुविधा

सीनियर पोस्ट मास्टर आशुतोष आदित्य ने कहा कि इसमें व्यापारी, सरकारी व निजी कार्यालय के अलावा आम लोग भी इसका लाभ ले सकेंगे. वहीं कामकाजी दंपतियों के पार्सल आने पर व्यस्त रहने पर डाक विभाग में पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आये ओटीपी की मदद से डिजिटल लाॅकर से उसे किसी भी समय प्राप्त कर सकेंगे. वहीं अब दिये गये पते पर पहुंचे पार्सल की डिलिवरी प्राप्तकर्ता की गैर मौजूदगी के कारण नहीं हो पाती है, तो उसे लेने डाकघर नहीं जाना होगा. इस सेवा से शुरू होने से ग्राहकों को बड़ी राहत मिलेगी. साथ ही उम्मीद जतायी जा रही है. प्राइवेट कूरियर कंपनियों की तरह ऑन टाइम डिलीवरी शुरू होने से ग्राहकों का सुझान और विश्वास और बढ़ेगा.

छह दिनों के अंदर होगी डिलिवरी

डाकिया दर्ज मोबाइल नंबर पर संपर्क कर छह दिन के अंदर प्राप्तकर्ता के बताये समय पर उसकी डिलिवरी करेगा. इसी तरह घर पर आये सही पार्सल का मिलान ओटीपी के जरिए होगा. ओटीपी का मिलान डाकिया और प्राप्तकर्ता के मोबाइल नंबरों पर होने से इसकी डिलिवरी सुनिश्चित की जायेगी. प्रधान डाकघरों में बने डिलिवरी सेंटर के जरिए अब 100 प्रतिशत पार्सल की होम डिलिवरी भी पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू की जायेगी. जल्द ही पार्सल डिलिवरी सिस्टम को और स्मार्ट बनाया जायेगा.

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.