Muzaffarpur में लापरवाही या फर्जीवाड़ा ! आठ माह के चालान के पैसे ट्रेजरी के बदले 25 थानेदारों की जेब में, DM ने SSP से मांगी रिपोर्ट

जिले के 25 थानाें ने ट्रैफिक उल्लंघन करने वाले वाहन चालकाें से वसूली गई जुर्माने की राशि 8 माह बाद भी परिवहन विभाग के पास जमा नहीं कराई। हद ताे यह है कि इन थानाें ने वसूली गई राशि की जानकारी तक परिवहन विभाग काे नहीं दी।

आखिर वसूली गई जुर्माने की राशि कहां गई, परिवहन विभाग काे इसकी जानकारी तक नहीं है। अब जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में मामला सामने आने पर डीएम ने एसएसपी से रिपाेर्ट मांगी है।

डीटीओ सुशील कुमार ने बताया कि जनवरी में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लाेगाें के विरुद्ध मुख्यालय के निर्देश पर जुर्माना वसूलने के लिए चालान दिया गया था। लेकिन, 25 थानों ने 8 माह के दौरान वाहन चालकों से वसूली गई जुर्माने की राशि जमा नहीं कराई और न ही विभाग को इस बारे में काेई जानकारी दी।

बैठक में डीटीओ से ये जानकारी मिलने के बाद डीएम ने गहरी नाराजगी जताई। वहीं, एसएसपी से संबंधित थानाें की रिपाेर्ट देने का निर्देश दिया। बैठक में यह भी अंदेशा जताया गया कि इन थानों ने ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ जांच अभियान ही नहीं चलाया हो। वहीं, यदि जांच अभियान चलाया तो जुर्माने के तौर पर वाहन चालकों से वसूली गई राशि किन परिस्थितियों में जमा नहीं की।

बड़ा सवाल : आखिर वसूली गई जुर्माने की राशि कहां गई

सबसे अधिक जुर्माना जमा करने वाले

ट्रैफिक थाना- 8 लाख 55 हजार 500 रुपए सदर थाना- 5 लाख 32 हजार 500 रुपए सिकंदरपुर ओपी – 5 लाख 2 हजार रुपए ब्रह्मपुरा- 4 लाख 46 हजार 500 रुपए मिठनपुरा- 4 लाख 36 हजार रुपए अहियापुर- 2 लाख 66 हजार रुपए पानापुर ओपी- 2 लाख 24 हजार 800 रुपए नगर थाना- 1 लाख 77 हजार रुपए काजीमाेहम्मदपुर- 1 लाख 38 हजार 500 रु. फकुली ओपी- 1 लाख 18 हजार रुपए

सबसे कम जुर्माना वसूली वाले थाने

थाना राशि रेल थाना 51500 सरैया 54500 तुर्की ओपी 56500 मीनापुर 57000 कटरा 63500 कांटी 83500 मनियारी 86500

नियम… हर माह जुर्माने की राशि डीटीओ में करना है जमा

ट्रैफिक नियमाें का उल्लंघन करने वाले लाेगाें से जुर्माना वसूलने के लिए डीटीओ ऑफिस की तरफ से समन की रसीद सभी थानाें काे दी जाती है। यह रसीद काटने पर जाे राशि वसूल की जाती है, संबंधित थाने को उसे डीटीओ ऑफिस में महीने के अंत तक जमा करना हाेता है। वहीं रसीद के वॉल्यूम की दूसरी काॅपी के साथ हिसाब कर जमा कराना हाेता है। वसूली गई जुर्माना राशि जमा कराने के बाद थानाें काे जरूरत के हिसाब से रसीद का वॉल्यूम उपलब्ध कराया जाता है।

इन थानाें ने नहीं जमा कराई जुर्माना राशि

औराई थाना,विवि थाना, बेला थाना, महिला थाना, हथाैड़ी थाना, गायघाट थाना, बेनीबाद ओपी, सकरा थाना,बरियारपुर ओपी, पीयर थाना,हत्था ओपी, मुशहरी,सिवाईपट्टी, बाेचहां, कुढ़न, माेतीपुर ,कथैया, कांटी, बरूराज, पारू, साहेबगंज​​​​​​​​​​​​​​, करजा, देवरिया, जैतपुर ओपी,अजीजपुर ओपी।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *