Muzaffarpur Smart City में IIT पटना की टीम ने परखी गुणवत्ता, फिर मिली खामियां, सुरक्षा इंतजाम भी नहीं

मुजफ्फरपुर स्मार्ट सिटी की 19 परियोजनाओं के चल रहे कार्यों की गुणवत्ता जांच के लिए आईआईटी पटना की 6 सदस्यीय टीम शुक्रवार को मुजफ्फरपुर पहुंची। करीब 6 घंटे तक नगर के विभिन्न स्थानों पर एक दर्जन परियोजनाओं के कार्यों का निरीक्षण करने के साथ गुणवत्ता का जायजा लिया।

टीम को जांच के दौरान जगह-जगह खामियां मिलीं। छड़ तक ठीक से नहीं बांधा जा रहा है। कार्य स्थल पर सुरक्षा के उपाय भी नहीं मिले। तिलक मैदान रोड में लोगों ने गड्ढा खोद कर छोड़ देने की शिकायत की टीम से की। कहा कि एक तो कार्य की गति सुस्त है। वहीं गड्ढे खोद छोड़ से लोग हर दिन गिर कर घायल हो रहे हैं। टीम ने सबसे पहले बैरिया के समीप निर्माण कार्य की जांच की।

स्पाइनल रोड की जांच के बाद पेरीफेरल रोड की जांच को तिलक मैदान मार्ग पहुंची। यहां भी टीम को शिकायत मिली, जिसमें सुधार करने का सुझाव दिया गया। शनिवार को टीम सिकंदरपुर मन, स्टेडियम सहित अन्य प्रोजेक्ट व जुब्बा सहनी पार्क के साइट की जांच करेगी।

अब तक कई प्रोजेक्ट पर काम भी शुरू नहीं, टीम ने दिया अल्टीमेटम

जांच टीम ने स्मार्ट सिटी की कुल 19 परियोजनाओं में से अब तक कई पर काम शुरू नहीं हाेने को लेकर एजेंसी के अधिकारियों से जवाब तलब किया। साथ ही शीघ्र काम शुरू नहीं होने पर कार्रवाई की अनुशंसा का अल्टीमेटम दिया। टीम ने अबतक पूर्ण हो चुकी और चल रही योजनाओं के क्वालिटी कंट्रोल, तकनीकी गुणवत्ता के अलावा अन्य कई बिंदुओं पर जांच की। साथ ही सीवरेज नेटवर्क का जायजा लिया।

खासकर बड़े प्रोजेक्ट की जांच पर विशेष जोर दिया। टीम के सदस्यों ने कमियों के बारे में संबंधित प्रोजेक्ट के टेक्निकल मैनेजर से जानकारी ली। इस क्रम में जांच टीम ने मोतीझील के साथ साथ नगर के विभिन्न इलाके के लगभग 10 प्रोजेक्ट के गुणवत्तापूर्ण कार्यों की जांच की। अधिकारियों ने बताया कि अबतक बैरिया साइट पर प्रोजेक्ट वर्क शुरू नहीं किया गया है। इसके लिए एजेंसी को जल्द काम शुरू करने की चेतावनी दी गई है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *