सावधान ! फर्जी ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट लगा रहे खातों में सेंध, सस्ते प्रोडक्ट के चक्कर में ग्राहकों को लग रहा चूना

मुजफ्फरपुर। साइबर फ्रॉड ग्राहकों को चूना लगाने के लिए नई-नई तरकीब खोज ले रहे हैं। एटीएम कार्ड, ऑनलाइन और ओटीपी लेकर फ्रॉड करने के बाद अब क्रेडिट कार्ड के रिवार्ड प्वाइंट उड़ा रहे हैं। इस रिवार्ड प्वाइंट से साइबर फ्रॉड ऑनलाइन शॉपिंग कर ले रहे हैं। इससे वे आसानी से पकड़ में भी नहीं आ रहे हैं।




शहर में इस तरह के दो केस सामने आए हैं। नगर थाना के बालूघाट निवासी मृत्युंजय कुमार और ब्रह्मपुरा के मणितोष कुमार के क्रेडिट कार्ड का रिवार्ड प्वाइंट उड़ाकर साइबर फ्रॉड ने ऑनलाइन शॉपिंग कर ली है। हालांकि, पुलिस की ओर से ठोस कार्रवाई नहीं होने की संभावना जता दोनों पीड़ित थाने में शिकायत करने से कतरा रहे हैं।


मृत्युंजय कुमार ने बताया कि उनके पास एक सरकारी बैंक का क्रेडिट कार्ड है। कार्ड पर 6000 रिवार्ड प्वाइंट थे। बीते सप्ताह उन्हें एक कॉल सेंटर से कॉल आयी। बताया कि बैंक के क्रेडिट कार्ड डिपार्टमेंट से बात की जा रही है। आपके कार्ड पर छह हजार लिमिट है। एक ऑफर है। कॉल करने वाले ने कार्ड की डिटेल भी मृत्युंजय को बताई, जो बिल्कुल सही थी। फिर भी मृत्युंजय ने कॉलर को ओटीपी नहीं दिया। इसके बावजूद उनके चार हजार प्वाइंट गायब हो गए। जब वह खरीदारी करने गए तो उन्हें इसकी जानकारी हुई। छानबीन में जानकारी मिली कि उनके रिवार्ड प्वाइंट से खरीदारी की गई थी।


12 मिनट बातचीत और 46 सौ प्वाइंट गायब
मणितोष कुमार ने बताया कि उन्हें एक लड़की ने कॉलकर रिवार्ड प्वाइंट बढ़ाने को लेकर ऑफर दिया। इसबीच उनकी उससे करीब 12 मिनट बातचीत हुई। इस दौरान उनके 4600 रिवार्ड प्वाइंट कट गए। उनके क्रेडिट कार्ड पर 52 सौ प्वाइंट थे। उन्होंने बताया कि वह ब्रह्मपुरा थाने शिकायत करने पहुंचे भी थे। एक जवान मिला। वह उल्टा-पुल्टा समझाने लगा। थानेदार भी नहीं थे। इसके बाद वह थाने से बिना आवेदन दिए ही लौट आया और क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कराया। बैंक ने उन्हें बताया कि कार्ड को लेकर किसी तरह का ऑफर नहीं है।


क्या होता है क्रेडिट प्वाइंट:
यदि आप नियमित और लगातार लेनदेन करने के लिए डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं तो आपको बैंक की ओर से कई लाभ मिलते हैं। सरल और सुविधाजनक होने के अलावा, कार्ड का इस्तेमाल करने के सबसे लोकप्रिय लाभों में से एक रिवॉर्ड प्वाइंट मिलते हैं। इसका एक मान होता है। इससे आनलाइन खरीदारी भी की जाती है। खासकर मल्टीनेशनल कंपनियां इसका लाभ ग्राहकों को देती हैं।

INPUT: Hindusan

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.