मुजफ्फरपुर में प्रदूषण नियंत्रण के लिए सड़क किनारे होगा पौधारोपण, चौराहों पर जगह-जगह लगेंगे फव्वारे

शहर में प्रदूषण नियंत्रण के लिए नगर निगम स्तर से सड़कों को ग्रीन क्षेत्र बनाने की योजना है। इसके तहत शहर की मुख्य सड़कों के किनारे पौधरोपण किये जायेंगे।

इसके अलावा सड़क किनारे पेवर ब्लॉक भी लगेंगे। चौराहों पर जगह-जगह फव्वारे भी लगाये जायेंगे। प्रदूषण नियंत्रण के इन उपायों के साथ ही शहर के अलग-अलग हिस्सों में वाहन पार्किंग स्थल भी बनाए जायेंगे।

इस योजना से काम के लिए बुधवार को अपर नगर आयुक्त विवेक कुमार ने नगर निगम के अमीन से स्थल मापी की रिपोर्ट मांगी है। अपर नगर आयुक्त ने अमीन से छोटी कल्याणी में चिलड्रेन पार्क, बम पुलिस गली में नगर निगम के पुराने पार्किंग स्थल, बैंक रोड में अंचल संख्या तीन के कार्यालय के पास खाली स्थल और मेहदी हसन चौक के पास सार्वजनिक शौचालय के पीछे खाली प्लॉट के संबंध में मापी रिपोर्ट मांगी है। इन चारों स्थलों पर मल्टी लेवल छोटे-छोटे वाहन पार्किंग स्थल बनाने की योजना है। इसके अलावा विकास शाखा से सड़कों के संबंध में रिपोर्ट मांगी गई है, ताकि उसके किनारे पौधे, पेवर ब्लॉक और जंक्शन पर फव्वारे लगाये जा सके।

बता दें कि मुजफ्फरपुर में धूल के कारण प्रदूषण काफी बढ़ रहा है। देश के टॉप प्रदूषित शहरों में मुजफ्फरपुर भी शामिल है। इसके मद्देनजर प्रदूषण नियंत्रण के लिए यहां बड़े पैमाने पर निर्माण कार्य किये जायेंगे। इसमें सड़कों को हरा-भरा रखने से लेकर धूल को कम करने की हर योजना को विकसित करने का प्लान बन रहा है।

ऑनलाइन शिकायत के लिए पोर्टल हो रहा विकसित :

स्मार्ट सिटी की योजना से ऑनलाइन जनसमस्याओं की शिकायत लेने और उसके निपटारे की व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए पोर्टल विकसित किया जा रहा है। इस योजना पर चार करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। हर सेक्टर और नगर निगम की शाखाओं को इस पोर्टल से जोड़ने की प्रक्रिया चल रही है। बता दें कि अभी ई-म्युनिसिपल्टी का पोर्टल बंद हो गया है, जिसके कारण अभी ऑनलाइन शिकायत नहीं ली जा रही है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.