मुजफ्फरपुर समेत 11 जिलों में क्राइम कंट्रोल को ग्रामीण एसपी का पद सृजित, साइबर फ्रॉड की निगरानी को DSP की भी तैनाती

बढ़ती जनसंख्या के साथ बढ़ते अपराध पर लगाम लगाने के लिए गृह विभाग ने मुजफ्फरपुर, दरभंगा, बेतिया सहित 11 जिला में ग्रामीण SP के पद सृजित किया है। इसके अलावा मुजफ्फरपुर रेल जिला में भी ASP के पद को सृजित किया है। वहीं बढ़ते साइबर फ्रॉड की वारदात की निगरानी और नियंत्रण को लेकर एक डीएसपी साइबर फ्रॉड के पदों को सृजित किया है। फिलहाल सरकार से इसकी स्वीकृति दे दी है। सरकार के उप सचिव सुधांशु कुमार चौबे ने अधिसूचना जारी की है। साथ ही पटना स्थित महालेखाकार को भी पत्र भेजा है।

बता दें कि वर्ष 2017 में तत्कालीन एसएसपी विवेक कुमार ने मुजफ्फरपुर में ग्रामीण एसपी की पोस्टिंग को लेकर गृह विभाग को प्रपोजल भेजा था। गृह विभाग से अनुमति मिलने के बाद मुजफ्फरपुर के तत्कालीन SSP विवेक कुमार सह BSAP 1 के कमांडेंट विवेक कुमार ने बताया कि मुजफ्फरपुर के परिपेक्ष में ग्रामीण SP पद की आवश्यकता थी। इसे लेकर उन्होंने 2017 में सरकार को प्रस्ताव भेजा था। उन्होंने बताया कि ग्रामीण एसपी के पद सृजित होने से अपराध पर अंकुश लगेगा। साथ ही फरियादियों को न्याय भी मिलेगा। लंबित कांडों की संख्या भी तेजी से घटेगी।

बता दें कि वर्तमान में मुजफ्फरपुर में एक SSP, सिटी एसपी, नगर, पूर्वी और पश्चिमी डीएसपी का एक- एक, डीएसपी मुख्यालय, एक एसडीपीओ सरैया का पद है. इसके अलावा एक रक्षित डीएसपी का भी पद मुजफ्फरपुर में है। सिटी एसपी का पद काफी दिनों से खाली पड़ा हुआ है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *