स्क्रीन एडिक्शन बच्चों के लिए घातक, मानसिक व शारीरिक विकास के लिए बच्चों को अलग-अलग एक्टिविटी में करें इंवॉल्व, चिल्ड्रेन डे पर मेदांता पटना ने किया विशेष कार्यक्रम का आयोजन

बच्चों का चुस्त-दुरुस्त रहना उनके मानसिक और शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी होता है। बच्चे जितना ही अलग-अलग एक्टिविटी और अलग तरह की क्रिएटिविटी में इंवॉल्व रहेंगे, उतना ही उनके विकास के लिए फायदेमंद होगा। यह बातें मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल पटना के मेडिकल डायरेक्टर डॉक्टर रवि शंकर सिंह ने आयोजित पेंटिंग कंपटीशन में कही.

दरअसल चिल्ड्रस डे के मौके पर जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, पटना की तरफ से एक पेंटिंग कंपटीशन का आयोजन किया गया था। इस कंपटीशन में राजधानी के टॉप स्कूलों डॉन बॉस्को, , डीएवी स्कूल, पटना सेंट्रल स्कूल, सेंट करेन्स और कृष्णा निकेतन के साथ ही कई और स्कूलों के करीब 200 छात्रों ने हिस्सा लिया। पेंटिंग कंपटीशन का थीम स्क्रीन एडिक्शन था। इस पेंटिंग कंपटीशन के जूरी रंजीत कुमार कृष्णा की गिनती फेमस आर्ट कलाकार, समीक्षक और एकेमिडिशयन के रूप में होती है।

आयोजन में अपनी बात रखते हुए जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, पटना के डॉक्टर विवेक रंजन ने कहा कि कोविड के बाद बच्चों में स्क्रीन एडिक्शन बहुत तेजी से बढ़ गई है। आज के दौर में यूट्यूब, ऑनलाइन गेम और इसके जैसे अन्य प्लेटफार्म बच्चों के लिए आसानी से एक्सेसिबल है। बच्चे लंबे वक्त तक मोबाइल, कंप्यूटर, आईपैड और लैपटॉप पर लगे रहते हैं। इससे उनकी मानसिक और शारीरिक हालात पर असर पड़ता है। पेरेंट्स को भी चाहिए कि वह बच्चों के एकस्ट्रा एक्टिविटी पर ध्यान दें और उन्हें अलग-अलग एक्टिविटी में इंवॉल्व करें।

जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल पटना के मेडिकल डायरेक्टर डॉक्टर रवि शंकर सिंह का इस मौके पर कहना था कि बच्चे इंडोर के बदले अगर आउटडोर गेम को खेलें, तो यह उनके लिए कई मायनो में लाभदायक हो सकता है। इससे उन्हें नई चीजें सीखने का मौका मिल सकता है साथ ही उनके शारीरिक विकास में भी काफी मदद मिल सकती है। स्क्रीन एडिक्शन को छोड़कर अगर बच्चे आउटडोर में रहे तो क्रिएटिविटी को बढ़ाने के साथ सोशल स्किल, पॉजिटिव एटीट्यूड, पर्सनालिटी डेवलपमेंट में सुधार के साथ ही कई अन्य चीजों में भी मदद मिल सकती है।

इस पेंटिंग कंपटीशन में क्लास फोर सेगमेंट में प्रोफेसर जीएस दत्त डीएवी स्कूल , ट्रांसपोर्ट नगर की क्लास चार की छात्रा काव्या कृष्णा, शिवम कॉन्वेंट स्कूल के आयुष सिंह, स्कूल ऑफ क्रिएटिव लर्निंग की आराध्या शंकर, ए एस कृष्णा निकेतन की अनुष्का राज, डीपीएस की अन्वेषा सिंह, क्लास फाइव सेगमेंट में सेंट करेन्स हाई स्कूल की नव्या भारती, आरपीएस गर्ल्स पब्लिक स्कूल की शिवक्षि, आरपीएस गर्ल्स पब्लिक स्कूल की जूही कुमारी, जीएल दत्ता डीएवी पब्लिक स्कूल की रिया कुमारी, जीएल दत्ता डीएवी पब्लिक स्कूल की शाहीन प्रवीण, क्लास छह सेगमेंट में आरपीएस गर्ल्स पब्लिक स्कूल की विजेता चौधरी सेंट करेन्स हाई स्कूल के अंकुर, आरपीएस गर्ल्स पब्लिक स्कूल की सुनिधि श्री, आरपीएस गर्ल्स पब्लिक स्कूल की नव्या झा, स्कूल ऑफ क्रिएटिव लर्निंग की रिया कुमारी, क्लास सेवेन सेगमेंट में सेंट करेन्स हाई स्कूल की धृति घोष, कावेरी कश्यप, अनुष्का कुमारी, शिवम कान्वेंट के उत्कर्ष राज, केवी कंकड़बाग की आशिता, क्लास 8 सेगमेंट में डीएवी पब्लिक स्कूल की आकांक्षा दिवा, केंद्रीय विद्यालय की खुशबू कुमारी, शिवम कान्वेंट स्कूल की सुप्रिया गुप्ता, शिवम कान्वेंट स्कूल की एकता और सेंट करेंस हाई स्कूल की राशि कुमारी विनर रहीं।

इस पेंटिंग कंपटीशन के जूरी रंजीत कुमार कृष्णा को जयप्रभा मेदांता सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, पटना के मेडिकल डायरेक्टर डॉ रवि शंकर सिंह ने मोमेंटो देकर सम्मानित भी किया।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *