अंजलि से शादी….गांगुली से यारी, देखें सचिन तेंदुलकर की स्पेशल फोटोज़..

दुनिया के महानतम बल्लेबाजों में से एक सचिन तेंदुलकर आज (24 अप्रैल) 49 साल के हो गए. सचिन ने महज 16 साल 205 दिन की उम्र में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा और 24 साल तक क्रिकेट की दुनिया पर राज करने के बाद नवंबर 2013 में उन्होंने इंटरनेशल क्रिकेट पर विराम लगाया.




मास्टर ब्लास्टर का जन्म 1973 में मुंबई के दादर में रमेश और रजनी तेंदुलकर के घर हुआ था. सचिन के पिता रमेश तेंदुलकर एक मराठी उपन्यासकार और कवि थे. उनकी मां रजनी एक इंश्योरेंस कंपनी में काम करती थीं.



सचिन तेंदुलकर के भाई अजित तेंदुलकर ने सचिन को क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित किया. बाद में सचिन तेंदुलकर ने गुरू रमाकांत आचरेकर के सान्निध्य में रहकर क्रिकेट की बारीकियां सीखीं.



साल 1988 में 24 फरवरी के दिन सचिन ने विनोद कांबली के साथ हैरिस शील्ड के सेमीफाइनल में तीसरे विकेट के लिए नाबाद 664 रन की साझेदारी की थी. उस पार्टनरशिप के दौरान सचिन 326 और कांबली 349 रन पर नाबाद रहे थे.



सचिन ने 15 नवंबर 1989 को पाकिस्तान के खिलाफ कराची टेस्ट मैच में टीम इंडिया के लिए डेब्यू करने में कामयाब रहे. उस डेब्यू के बाद सचिन ने पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा और रनों का अंबार लगा दिया.



साल 1995 में 24 मई को सचिन तेंदुलकर और अंजलि शादी के बंधन में बंधे थे. अंजलि तेंदुलकर सचिन से उम्र में छह साल बड़ी हैं और वह पेश से शिशु रोग विशेषज्ञ रह चुकी हैं.


लंदन के मैडम तुसाद वैक्स म्यूजियम में भारत रत्न सचिन तेंदुलकर की भी प्रतिमा स्थापित है. सचिन तेंदुलकर का यह मोम का पुतला एक दम हूबहू उनके जैसा दिखता है.


सचिन के बेटे अर्जुन तेंदुलकर का जन्म 24 सितंबर 1999 को मुंबई में हुआ था. अर्जुन बाएं हाथ से गेंदबाजी एवं बल्लेबाजी करते हैं, जो उनके पिता के विपरीत है. अर्जुन आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस का पार्ट हैं.


बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त भारतीय क्रिकेट के बड़े प्रशंसक है. संजय दत्त ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि वह सचिन तेंदुलकर के बहुत बड़े फैन हैं. इस तस्वीर में कपिल देव भी दिखाई दे रहे हैं.


सचिन तेंदुलकर और सौरव गांगुली ने वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम को कई मुकाबलों में शानदार शुरुआत दिलाई. वीरेंद्र सहवाग के इंटरनेशल क्रिकेट में आने के बाद गांगुली ने ओपनिंग की बजाय मिडिल ऑर्डर में खेलना शुरू कर दिया था.इस तस्वीर में 1983 विश्व कप का पार्ट रहे संदीप पाटिल भी दिखाई दे रहे हैं.


‘लिटिल मास्टर’ सुनील गावस्कर ने 125 टेस्ट मैचों के शानदार करियर में 34 शतक जमाए थे. उनका यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर ने 10 दिसंबर 2005 में श्रीलंका के खिलाफ 109 रनों की पारी खेलकर तोड़ा था.


मोहम्मद अजहरुद्दीन के एक फैसले ने सचिन के वनडे करियर की दिशा बदल दी थी. साल 1994 में अजहरुद्दीन ने सचिन को न्यूजीलैंड के खिलाफ ओपनिंग करने के लिए भेजा था. इससे पहले सचिन 5वें नंबर पर बैटिंग करते थे.

INPUT: AAJTAK

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *