न्यूजीलैंड से हारा भारत, तो अब सेमीफाइनल में कैसे पहुंचेगी टीम इंडिया ? यहां जानिए पूरा समीकरण

न्यूजीलैंड से मिली 8 विकेट से हार के बाद भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के लिए सेमीफाइनल में पहुंचना अब मुश्किल हो गया है. भारत को अब अफ़ग़ानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया से मैच खेलने हैं. यदि तीनों टीमों से भारतीय टीम जीतने में सफल रहती है तो भारत के पास 6 अंक होंगे, वहीं, दूसरी ओर न्यूजीलैंड भारत के खिलाफ जीत के बाद आने वाले मैचों में अफ़ग़ानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ मैच में जीत हासिल करता है तो 8 अंक के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. वैसे, यह समीकरण तब बनेंगे जब भारत और न्यूजीलैंड की टीम अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को हरा दें.

 

लेकिन यदि अफ़ग़ानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया की टीम उलटफेर करती है तो भी न्यूजीलैंड की टीम को फायदा है. क्योंकि उसने भारत को हराकर 2 अंक की लीड ले ली है. यदि न्यूजीलैंड अफगानिस्तान से हार जाता है और नामीबिया और स्कॉटलैंड से जीत जाता है तो 6 अंक होंगे और रन रेट के आधार पर भारत से आगे होगा.

भारत को जीतने होंगे सभी मैच और दूसरे टीमों के परिणाम पर रहना होगा निर्भर

न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार के बाद भारत का अब सेमीफाइनल में पहुंचना मुश्किल है. क्योंकि भारत के सामने अफ़ग़ानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया की चुनौती है. मान भी लें कि यदि भारत आने वाले तीनों मैचों में जीत हासिल करता है तो भी उसके 6 अंक ही होंगे लेकिन 2 मैच में बुरी हार के कारण रन रेट कम होगा जिसके कारण दूसरी टीमों को फायदा होगा. रन रेट के आधार पर न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीम भारत से आगे रह सकती है.

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.