130 करोड़ खर्च कर कुछ यूं दिखेगा मुजफ्फरपुर का विश्वस्तरीय बैरिया बस टर्मिनल

नौ माह के इंतजार के बाद आखिरकार बैरिया बस टर्मिनल के निर्माण का रास्ता साफ हाे गया है। स्मार्ट सिटी के तहत इसका निर्माण 129.85 कराेड़ रुपए की लागत से हाेगा जिसके लिए बुडकाे ने टेंडर निकाल दिया है।



टेंडर जमा करने के लिए 15 फरवरी तक का समय दिया गया है। साथ ही पटना बस टर्मिनल में सामने आईं कुछ परेशानियाें काे देखते हुए यहां के बस टर्मिनल का डिजाइन भी बदला गया है।



इसमें सिटी बस के प्रवेश व निकास के लिए अलग-अलग गेट रहेंगे। बता दें कि पिछले माह स्मार्ट सिटी के चेयरमैन ने पटना में बने बस टर्मिनल का मुआयना किया।


पटना में भी स्मार्ट सिटी के तहत ही बस टर्मिनल का निर्माण कराया गया। अब परिचालन शुरू हाेने के बाद कई तरह की परेशानियां सामने अा रही हैं। उन्हें देखते हुए मुजफ्फरपुर के बैरिया बस टर्मिनल में यात्रियाें के लिए सारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।


सिटी बस आमताैर पर स्टैंड में अाने के 10-15 मिनट के अंदर निकलती है। जबकि, लंबी दूरी की गाड़ियां 3-4 घंटे भी स्टैंड में रहती हैं। इसे देखते हुए सिटी बस के लिए अलग से प्रवेश-निकास की व्यवस्था रहेगी।


विभिन्न स्थानाें से आनेवालीं गाड़ियाें के लिए भी अलग एंट्री रहेगी। बस टर्मिनल के प्रशासनिक भवन व अन्य बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लाेर में यात्रियाें के बैठने की व्यवस्था करने की प्लानिंग थी।



लेकिन, अब जाे डिजाइन में परिवर्तन किया गया है उसमें बिल्डिंग के चाराें तरफ यात्रियाें के बैठने की व्यवस्था हाेगी। ताकि, यात्रियाें की नजर के सामने सभी जगह की बसें रहेंगी।


बढ़ाए जाएंगे यूरिनल-पानी प्वाइंट
पटना बस टर्मिनल की पड़ताल के बाद मुजफ्फरपुर के बैरिया बस टर्मिनल की डीपीआर में यूरिनल और पानी के प्वाइंट भी बढ़ा दिए गए हैं। रेलवे जंक्शन की तरह यूरिनल व पानी के प्वाइंट बस टर्मिनल पर यात्रियाें काे मिलेगा।


परिसर में मार्केट काॅम्प्लेक्स की भी सुविधा रहेगी। कॉम्पलेक्स में विभिन्न तरह के उत्पाद उपलब्ध होंगे। यहां वाहन पार्किंग भी होगी।


Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *