आखिरी ग्रैंड स्लैम और आंख से आंसू, देखिए सानिया मिर्जा का टेनिस के शिखर तक पहुंचने का सफर

टेनिस स्टार सानिया मिर्जा का आखिरी ग्रैंड स्लैम फाइनल जीतने का सपना टूट गया। ऑस्ट्रेलियन ओपन मिक्स्ड डबल्स फाइनल में सानिया (36) और रोहन बोपन्ना (42) की जोड़ी को ब्राजील की लुईसा स्टेफनी और राफेल माटोस की जोड़ी ने हराया।



फाइनल मैच के बाद जब सानिया को मेलबर्न रॉड लेवर एरिना पर स्पीच के लिए बुलाया गया तो वो रो पड़ीं। उन्होंने कहा- ये खुशी के आंसू हैं। 18 साल पहले मेलबर्न से ही करियर शुरू हुआ था, इसे खत्म करने की मेलबर्न से बेहतर जगह नहीं हो सकती। मुझे यहां पर घर जैसा अहसास कराने के लिए आप सभी का शुक्रिया।


WTA करियर का आखिरी टूर्नामेंट होगा
सानिया मिर्जा पहले ही संन्यास की घोषणा कर चुकी हैं। साल के शुरुआत में उन्होंने टेनिस वेबसाइट wtatennis.com को दिए इंटरव्यू में कहा था कि दुबई में 19 फरवरी से होने वाले WTA 1000 इवेंट उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा। इसके बाद वह संन्यास ले लेंगी।


बोपन्ना बोले- देश और दुनिया में प्रेरणा बनने के लिए शुक्रिया
सानिया मिर्जा ने साथी खिलाड़ी रोहन बोपन्ना का भी शुक्रिया किया। उन्होंने कहा कि 14 साल की उम्र में उनके पहले मिक्स्ड डबल्स पार्टनर बोपन्ना ही थे। दोनों की फैमिली और बच्चे भी फाइनल के दौरान मौजूद थे। हालांकि, सानिया के पति और पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक फाइनल में नहीं थे। बोपन्ना ने सानिया से कहा- आपने अपने खेल से इतने सालों तक देश और दुनिया के लोगों को प्रेरणा देने का काम किया है। इसके लिए आपका शुक्रिया।


ब्राजीलियन जोड़ी ने सानिया बोपन्ना को हराया
मिक्स्ड डबल्स जीतने वाले लुईसा और राफेल पहली बार ग्रैंड स्लैम जीते हैं। सानिया-बोपन्ना ने पहला सेट 6-7 से टाईब्रेक में गंवाया। दूसरे सेट में भी उन्हें ब्राजील जोड़ी ने वापसी का मौका नहीं दिया और इस सेट को 6-2 से जीत लिया।


सानिया-बोपन्ना ने 6 साल पहले 2017 में फ्रेंच ओपन का मिक्स्ड डबल्स खिताब जीता था। ऑस्ट्रेलियन ओपन में मिर्जा महेश भूपति के साथ 2009 में चैंपियन बनी थीं। सानिया मिर्जा अब तक 6 ग्रैंड स्लैम जीत चुकी हैं।


सेमीफाइनल में नील-डेसिरै की जोड़ी ने मैच छोड़ दिया था
सानिया-बोपन्ना का सेमीफाइनल मुकाबला ब्रिटेन के नील स्कूपस्की और अमेरिकी की डेसिरै क्रॉक्जिक से था, लेकिन यह जोड़ी तीसरे सेट में मैच से हट गई थी। इसके बाद भारतीय जोड़ी को विजेता घोषित कर दिया गया था।


क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भी मिला वॉकओवर
सानिया-बोपन्ना की भारतीय जोड़ी को क्वार्टर फाइनल मुकाबले में स्पेन के वेगा हर्नांडेज और लातविया के जेनेना ओस्तापेंको ​​​​​ने वॉकओवर दिया था। इस जोड़ी ने प्री क्वार्टरफाइनल मुकाबले में उरुग्वे के एरियल बेहर और माकोटो निनोमिया की जोड़ी 6-4 7-6 से हरा कर टॉप-8 में जगह बनाई थी।


विमेंस डबल्स में गैरवरीय जोड़ी से हारीं
सानिया मिर्जा अपनी जोड़ीदार एना डानिलिना के साथ विमेंस डबल्स के दूसरे दौर में उलटफेर का शिकार हुईं। भारत-कजाख की 8वीं सीड जोड़ी को बेल्जियम की एलिसन वान उइतवैंक और यूक्रेन की एनहेलिना कलिनिना की गैरवरीय जोड़ी ने 4-6, 6-4, 2-6 से हराया। यह मुकाबला करीब 2 घंटे तक चला।


सानिया-शोएब मलिक के तलाक की आई थी खबर
सानिया की शादी पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक के साथ हुई है। पिछले साल नवंबर महीने में शोएब मलिक से तलाक की खबरें आई थीं। हालांकि, उन दोनों की ओर से इस पर कुछ नहीं कहा गया था। बाद में सानिया ने शोएब मलिक के साथ एक फोटो भी शेयर किया। ऐसा माना जा रहा है कि अब वे हैदराबाद और दुबई में एकेडमी चलाएंगी।


मेंस सिंगल्स में मिला पहला फाइनलिस्ट
ऑस्ट्रेलिया ओपन के मेंस सिंगल्स में ग्रीस के स्टेफनोस सिटसिपास फाइनल में पहुंच चुके है। सिटसिपास पहली बार ऑस्ट्रेलिया के फाइनल में पहुंचे है। उन्होंने रूस के करेन खाचानोव को चार सेट में 7-6 (2), 6-4, 6-7 (6), 6-3 से हराया। सिटसिपास अपने करियर में वे दूसरी बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे हैं। फाइनल में उनका मुकाबला सर्बिया के 21 बार के ग्रेंड स्लेम विजेता नोवाक जोकोविच से होगा।


6 बार की ग्रैंड स्लैम विजेता सानिया मिर्जा ने शनिवार को टेनिस से संन्यास का ऐलान किया। 36 साल की मिर्जा ने एक इंटरव्यू में कहा है कि दुबई का WTA 1000 इवेंट उनका आखिरी टूर्नामेंट होगा। सानिया ने 3 बार विमेंस डबल्स का ग्रैंड स्लैम और तीन बार मिक्स डबल्स का खिताब जीता। वे इस महीने ऑस्ट्रेलिया ओपन के डबल्स में खेलेंगी।


पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक और भारतीय टेनिस स्टार सानिया मिर्जा ने तलाक की खबरों के बीच बड़ा ऐलान किया है। दोनों जल्द ही पाकिस्तानी चैनल पर एक टॉक शो में नजर आएंगे। इस टॉक शो का नाम ‘द मिर्जा मलिक शो’ है। इसके पोस्टर रविवार को सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं।


INPUT: BHASKAR

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *