Muzaffarpur Smart City में नहीं होगी पार्किंग की समस्या, देखिए यहां बन रहे है Parking Spot

शहर का पहला आैर पर्याप्त क्षमता का स्थायी पार्किंग स्पाॅट माेतीझील फ्लाईओवर के नीचे बनेगा। यहां पर 50 चारपहिया गाड़ियाें के साथ-साथ 150 से ज्यादा माेटर साइकिल पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट के तहत इसका निर्माण कार्य जल्द ही शुरू हाेगा।




इसके लिए इस फ्लाईओवर के नीचे से 200 से ज्यादा अतिक्रमणकारियाें काे हटाया जाएगा। स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट से अभी हरिसभा चाैक से कल्याणी हाेते हुए टाउन थाने तक सड़क-नाला निर्माण का काम चल रहा है। नाला का काम 80 प्रतिशत तक पूरा हाे चुका है।



अंतिम चरण में ड्रेनेज का काम चल रहा है। ड्रेनेज पूरा हाे जाने के बाद हरिसभा चाैक से टाउन थाने तक सड़क बननी है। इसी दाैरान माेतीझील इलाके काे जाम से निजात दिलाने के लिए स्थायी पार्किंग भी तैयार किया जाना है। वैसे यह पहले से स्मार्ट सिटी के प्राेजेक्ट में शामिल है।



पर्याप्त क्षमता… 50 फोर व्हीलर के साथ 150 बाइक पार्क हो सकेगी


पहली बार : स्मार्ट सिटी से शहर में अब तक कहीं पार्किंग नहीं
शहर में अब तक कहीं भी स्मार्ट सिटी से पार्किंग नहीं बन सकी है। चूंकि, माेतीझील-कल्याणी इलाके सबसे ज्यादा जाम की चपेट में रहते हैंं। संभवत: माेतीझील फ्लाईओवर राज्य का पहला फ्लाईओवर हाेगा, जिस पर दाेपहर से रात तक चारपहिया वाहन कतार में लगी रहती हैं।



टाउन थाना व डीएसपी ऑफिस के सामने के माेड़ काे छाेड़कर अन्य पायाें के नीचे पार्किंग की व्यवस्था हाेगी। लेकिन, अब तक स्मार्ट सिटी की एजेंसी अतिक्रमण की वजह से ही पार्किंग का निर्माण नहीं शुरू करा रही है। इसके लिए एजेंसी ने स्मार्ट सिटी मैनेजमेंट से अनुराेध किया है। अतिक्रमण की वजह से ही माेतीझील फ्लाईओवर के नीचे आधुनिक शाैचालय बनकर भी उसका इस्तेमाल नहीं हाे पा रहा है।



माेतीझील, कल्याणी इलाके काे जाम से मिलेगी निजात
यहां पर फ्लाईओवर के नीचे पार्किंग स्पाॅट बन जाने से शहरवासियाें काे काफी राहत मिलेगी। एक तरह से स्थाई जाम स्थल बने रहनेवाले माेतीझील जैसे प्रमुख बाजार व इस रास्ते से जुड़े शहर के अधिकतर प्रमुख इलाकाें में आना-जाना आसान हाेगा।


अभी ताे स्टेशन से लेकर धर्मशाला चाैक, माेतीझील व कल्याणी तक अतिक्रमण की वजह से जाम लगा रहता है। हाल में निगम प्रशासन ने दाे बार अतिक्रमण हटाया भी, पर दाेबारा पहले की तरह दुकानें सज गईं। सुबह में अतिक्रमण हटाने के बाद दाेपहर में सभी फिर उसी जगह आ जाते हैं।


INPUT: bhaskar.com
PIC USED IN ARTICLE: DEMO

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *