Muzaffarpur Smart City के चौक-चौराहों की बदलेगी तस्वीर, कुछ यूं होगा कायाकल्प 😍

अगले दाे-तीन माह में शहर के आधा दर्जन चौक-चौराहों का लुक बदल जाएगा। स्मार्ट सिटी से कल्याणी चाैक काे नया लुक देने के लिए 10 वर्ष पहले बनी डिजायन पर रविवार काे हथाैड़ा चलना शुरू हाे गया।




दाे से तीन दिन में इसे ताेड़ने के बाद कल्याणी चाैक काे नया लुक देने का काम शुरू किया जाएगा। कल्याणी चाैक पर इस बार छतरी नहीं रहेगी। इसके बदले प्लेटफाॅर्म पर 8 लिखी स्टील की नई डिजायन लगेगी।



इसी तरह मिठनपुरा चौक, अघाेरिया बाजार चौक, कलमबाग चौक, हरिसभा चौक और हाथी चाैक काे भी नया लुक देने का काम चल रहा है। लंबे समय से जंक्शन इंप्रूवमेंट का काम थमा हुआ था। अब जाकर एक साथ कलमबाग, कल्याणी चाैक, अघाेरिया बाजार व मिठनपुरा चाैक पर जंक्शन इंप्रूवमेंट का काम शुरू हुआ है।



5 कराेड़ 17 लाख की लागत से शहर के आधा दर्जन चाैक-चाैराहों का साैंदर्यीकरण किया जाना है। हालांकि, जंक्शन इंप्रूवमेंट के तहत एक साल पहले ही चाैक-चाैराहाें के साैंदर्यीकरण का काम पूरा कर लेना था। लेकिन, अब तक 50 प्रतिशत काम भी मुश्किल से हाे सका है।



मिठनपुरा चाैक
मिठनपुरा चाैक पर पर्याप्त जगह रहने की वजह से यहां गाेलंबर बनाया जाएगा। तीन माह पहले गाेलंबर बनाने का काम शुरू करने के बाद छाेड़ दिया गया। अब तीन दिन पूर्व फिर से गाेलंबर का काम शुरू हुआ है। गाेलंबर बनाने के बाद मिठनपुरा चाैक को नई डिजायन से नया लुक दिया जाएगा।



अघाेरिया बाजार
शहर में सबसे ज्यादा जाम की समस्या शहर के लाेगाें काे अघाेरिया बाजार चाैराहा पर ही झेलना पड़ रहा है। ऐसे में अघाेरिया बाजार चाैक पर जगह की कमी काे देखते हुए काेई डिजायन नहीं रहेगी। यहां केवल स्ट्रीट लाइट लगाई जाएगी। ट्रैफिक पाेस्ट के लिए चाैक पर केवल प्लेटफाॅर्म रहेगा।

हरिसभा चाैक
जंक्शन इंप्रूवमेंट में हरिसभा चाैक काे भी डेवलप करना है। श्रावणी मेले के पहले हरिसभा चाैक पर सड़क पर मास्टिक डाला गया। जलजमाव की समस्या काे देखते हुए सड़क की ऊंचाई भी बढ़ाई गई। बाकी काेई काम सावन के बाद हरिसभा चाैक पर नहीं हुआ है।


हाथी चाैक
​​​​​​​हाथी चाैक की पहचान बनी रहेगी। गाेलंबर काे ताेड़ कर बनाया जा रहा है। लेकिन, नाम के मुताबिक से गाेलंबर के बीच में जाे हाथी का स्टैच्यू लगा है, उसके साथ किसी तरह की छेड़छाड़ नहीं हाेगी। उसी काे कलर कर नया लुक दिया जाएगा। यहां फाउंटेन की व्यवस्था रहेगी। शाम के समय इसका लाेग लुफ्त उठा सकेंगे।


INPUT: Bhaskar.com

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *