Muzaffarpur में होगी रोजगार की भरमार, Food Park में ITC व Parle-G की लग रही फैक्ट्रियां, जानिए…



मुजफ्फरपुर: पारले जी और आईटीसी जैसी बड़ी कंपनियां मोतीपुर स्थित मेगा फूडपार्क में अपना उद्यम लगाएगी। इसके लिए शनिवार को उद्योग विभाग के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर (इंवेस्टमेंट और प्रोमोशन) संतोष कुमार सिन्हा ने बियाडा ऑफिस में उद्यमियों के साथ बैठक की।




बैठक में लावण्या फूड्स (मुजफ्फरपुर में आईटीसी व पारले जी का प्रोडक्ट बनानेवाली) के प्रतिनिधि मो. आदिल, नमकीन बनाने वाली कंपनी कुमार फूड्स से संजीव कुमार और मखाना कंपनी के एक उद्यमी शामिल हुए। लावण्या की ओर से मेगा फूड पार्क में 20 एकड़ जमीन की मांग की गई।




पहले से भी पारले जी की इथेनॉल यूनिट फूड पार्क के बगल में बन रही है। कंपनी के डायरेक्टर अभिषेक कुमार ने बताया कि वे मेगा फूड पार्क में फूड इंडस्ट्री में भी इंवेस्ट करने के इच्छुक हैं। अन्य उद्यमियों ने भी उद्यम खोलने की इच्छा जताई। साथ ही फेज-1 में धूल से हो रहे प्रदूषण के मुद्दे को भी उठाया।




एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर ने बताया कि सरकार मुजफ्फरपुर को औद्योगिक केंद्र बनाना चाह रही है जिसमें टेक्सटाइल, रेडीमेड कपड़ा, जूता, चमड़े के अन्य उत्पाद, फूड प्रोसेसिंग यूनिट और बैग क्लस्टर शामिल हैं। उद्यमियों के साथ बातचीत सकारात्मक रही।




उनसे पूछा कि उन्हें क्या-क्या सुविधाएं चाहिए। जो उद्यमी पहले से काम कर रहे हैं, वे अपने उद्योग का विस्तार कैसे करें, इसको लेकर भी बातचीत हुई। उनसे हुई बातचीत में जो चीजें सामने आयी हैं, उसकी रिपोर्ट बनाकर काम किया जाएगा।




बैग क्लस्टर और मेगा फूड पार्क का किया दौरा:
शनिवार को एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर संतोष कुमार सिन्हा मोतीपुर स्थित मेगाफूड पार्क, तीनों इथेनॉल इकाई, बेला स्थित बैग क्लस्टर और एसएसबी कैंपस में बन रहे प्लग एंड प्ले शेड का दौरा भी किया। उन्होंने बताया कि निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है।




मेगा फूड में चहारदीवारी व सड़क का काम लगभग पूरा हो गया है। उन्होंने बताया कि यहां पांच यूनिट ने प्लॉट बुक किया है जिसमें से दो ने अपने कंस्ट्रक्शन का काम शुरू भी कर दिया है।




माह के अंक तक शुरू हो जाएगी इथेनॉल यूनिट:
इथेनॉल यूनिट के बारे में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर कहा कि इनका भी निर्माण कार्य पूरा हो गया है। इस माह के अंत तक प्लांट शुरू भी हो जाएंगे।




उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश यहां बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों को लाने की है जिससे बिहार में निवेश बढ़े। आने वाले दिनों में यहां बड़ी कंपनियों का निवेश होगा। इसको लेकर उद्योग विभाग के सभी अधिकारी लगातार प्रयासरत है।




INPUT: Hindustan



Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *