तैरते फ्लोटिंग रेस्तरां में उठाएं बिहारी खाने का लुत्फ, जाने खर्च से लेकर खासियत तक सबकुछ….



बिहार का पहला तैरता रेस्टोरेंट एमवी गंगा विहार छह साल के अंतराल के बाद अब तैयार है। इसका उद्घाटन शुक्रवार को बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव द्वारा किया गया। इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के खुलने से पटना के लोग गंगा में तैरते हुए खाने का लुत्फ उठा सकेंगे।




इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट को आईआईटी खड़गपुर के इंजीनियरों की मदद से पूरी तरह से रिपेयर किया गया है। इस क्रूज की मरम्मत के लिए सरकार ने संध्या सम्राट डेवलपमेंट एंड सर्विस प्राइवेट लिमिटेड कंपनी को चुना था।




आज उदघाटन के साथ ही क्रूज की रेट लिस्ट भी जारी कर दी गई है। इसपर सफर के लिए प्रति व्यक्ति प्रति घंटा 300 रुपए खर्च करने होंगे। खास मौके या आयोजनों के लिए इसे बुक भी किया जा सकता है। इसके लिए 25 हजार के लेकर 51 हजार रुपए तक खर्च करने होंगे।




डिप्टी सीएम बोले – फैमिली-फ्रेंड के साथ बैठकर समय बिताने का अच्छा मौका
इस दौरान तेजस्वी यादव ने कहा कि तकरीबन 3-4 सालों से यह बंद पड़ा हुआ था। विभाग और हम सबने मिलकर इसे फिर से शुरू किया है। हमने इसी सोच के साथ इसे शुरू किया है कि लोग यहां आए और एक पर्यटक के तौर पर इसका लुत्फ उठाए।




आप देख सकते हैं कि यह 2 फ्लोर का है। आप सभी इसके ऊपर वाले फ्लोर पर फैमिली और फ्रेंड के साथ बैठकर अच्छा समय बीता सकते हैं। इसको पूरा बुक भी कर सकते हैं। यह एक अच्छा मौका मिला है।




तेजस्वी ने कहा कि आने वाले समय में रिवर फ्रंट पर हम काम करवा रहे। उसे आर्गनाइज्ड तरीके से डवलप करेंगे। ताकि जो लोग शाम में मरीन ड्राइव जाते है, वह वहां फूड से लेकर कल्चरल तक का आनंद लें। खेल-कूद को लेकर पार्क हो। वॉकिंग ट्रैक हो, साइकिलिंग ट्रैक हो।




बिहार का पहला फ्लोटिंग रेस्टोरेंट
गंगा में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बिहार सरकार ने इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट को साल 2009 में 2 करोड़ रुपए में खरीदा था। एमवी गंगा विहार में 100 सीटें हैं और यह बिहार का पहला फ्लोटिंग रेस्तरां है।




जब यह क्रूज बिहार आया तो उसमें कैबिनेट की बैठक भी हुई, लेकिन वर्ष 2017 में पर्यटन विभाग ने इस सेवा को बंद कर दिया था। तब से इसे पटना के एनआईटी घाट पर खड़ा रखा गया। माना जा रहा है कि इस फ्लोटिंग रेस्टोरेंट के दोबारा शुरू होने से गंगा पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा।




4 किमी की लंबी दूरी करेगी तय
क्रूज 4 किमी की लंबी यात्रा तय करेगा। जिस दौरान दरभंगा हाउस, पटना कॉलेज, टेकरी हाउस, पटना साहिब गुरुद्वारा, गांधी सेतु और कई मंदिरों सहित कई महत्वपूर्ण स्थलों से गुजरते हुए गांधी घाट और गाय घाट के बीच नेविगेट करेगा।



लोग इसमें बैठकर गंगा के किनारे गंगा आरती के दृश्य का भी आनंद ले सकेंगे। यह मरीन ड्राइव, सभ्यता द्वार, बापू सभागार और गांधी संग्रहालय जैसे विभिन्न स्थलों को पार करते हुए दीघा घाट की ओर भी भ्रमण करेगा।



INPUT: bhaskar.com



Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *