Muzaffarpur Smart City में बनेगा ई-शौचालय, देखिए क्या होगा खास…



नगर निगम शहर के पांच प्रमुख बाजारों में केरल मॉडल का ई शौचालय बनाएगा। पे एंड यूज की तर्ज पर लोग ई-शौचालय इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके लिए दाे रुपए शुल्क लगेगा। इसके अतिरिक्त शहर में 50 सार्वजनिक स्थानाें पर यूरिनल बनाया जाएगा। साेमवार काे निगम सरकार की पहली सशक्त स्थायी समिति की बैठक में यह निर्णय लिया गया।




इसके साथ ही गरीबाें काे सस्ता खाना मुहैया कराने के लिए स्टेशन राेड के रैन बसेरा में सामुदायिक किचन की शुरुआत करने, सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए सभी वार्डों में दाे-दाे अतिरिक्त सफाईकर्मी की तैनाती, तीन ऑटो टिपर बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया। सामुदायिक किचन में गरीबों को 25 रुपए में खाना मिलेगा।




मेयर निर्मला साहू ने निगम प्रशासन काे गर्मी आने के पहले पेयजलापूर्ति का पुख्ता प्रबंध करने का आदेश दिया। मेयर ने कहा कि नलजल याेजना एवं बाकी सभी प्रकार के जलस्रोत का मेंटेनेंस गर्मी के पहले पूरा कर लिया जाए। जितने भी वेपर लाइट खराब हैं, उसे बदला जाएगा। इसके लिए सभी वार्ड पार्षद से खराब लाइट की सूची मांगी जाएगी।




बैठक के दाैरान शहर के माेतीझील, आमगाेला, माड़ीपुर व भगवानपुर फ्लाईओवर पर लगी खराब वेपर लाइट काे अविलंब ठीक करवाने या बदलवाने का मेंबर राजीव कुमार पंकू ने मामला उठाया।




सुरक्षा से यह मामला जुड़े हाेने की वजह से इस पर भी सहमति बनी। बैठक में डिप्टी मेयर डाॅ. माेनालिसा, राजीव कुमार पंकू, उमा पासवान, केपी पप्पू, अभिमन्यु चाैहान, कन्हैया कुमार, सुरभि शिखा, नगर आयुक्त नवीन कुमार, अपर नगर आयुक्त नंदकिशाेर चाैधरी मौजूद थे।




खासियत : केरल मॉडल ई-शौचालय में ऑटोमेटिक सीट-फर्श की होती है सफाई
केरल मॉडल एक ई-शाैचालय के निर्माण पर पांच लाख रुपए लागत आएगी। इसके इस्तेमाल करने के बाद इसमें ऑटोमेटिक सीट व फर्श सफाई की व्यवस्था है। सेंसर लगा रहेगा, जो इस्तेमाल के बाद स्वत: सफाई के लिए फ्लश चालू कर देगा।



लाइटिंग की व्यवस्था भी सेंसर युक्त होगी। शौचालय में प्रवेश करते ही लाइट खुद व खुद जल उठेगा और निकलते ही लाइट स्वत: बुझ जाएगी। 2 रुपए का सिक्का डालने के बाद शौचालय का गेट स्वत: खुलेगा।


प्रस्ताव : सड़काें के वर्गीकरण पर विचार अब अगली बैठक में
स्टैंडिंग की बैठक में निगम की ओर से शहर में 2009 के बाद सड़काें के वर्गीकरण का प्रस्ताव लाया गया। स्टैंडिंग कमेटी ने निगम प्रशासन से यह सूची मांगी है कि अभी प्रधान सड़क, मुख्य सड़क व अन्य सड़कों की लंबाई व संख्या कितनी है। क्या रेट है।


रिपाेर्ट आने के बाद अगली बैठक में इस पर विचार किया जाएगा। निगम की ओर से बैंक राेड के स्टाॅलधारियाें का एग्रीमेंट फिर से करने का प्रस्ताव लाया गया था। स्टैंडिंग मेंबर ने शहर के बाकी निगम मार्केट के एग्रीमेंट के प्रस्ताव के साथ किरायेनामा की जांच करने का आदेश दिया।



सहमति : फरदाे नाला समेत सभी आउटलेट की हाेगी सफाई
जलजमाव की समस्या से निजात दिलाने के लिए चक्कर मैदान के निकट कमिश्नर आवास के पास व वार्ड-34 स्थित बैंकर्स काॅलोनी में नाला निर्माण की कमेटी ने सहमति दी। इसके साथ ही बैठक में तय हुआ कि सभी आउटलेट की सफाई की जाए। पिछली बार टेंडर से फरदाे नाला की उड़ाही हाे चुकी है। इस पर जहां भी गाद है। उसकाे निगम अपने संसाधान से साफ करें। जरूरत पड़ने पर पाेकलेन अथवा दूसरी मशीनरी भाड़ा पर लिया जाए।



INPUT: bhaskar.com



Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *