‘पढ़ेगा बिहार तभी तो बढ़ेगा बिहार’, देखिए यहां बन रहा है देश का सबसे बड़ा परीक्षा भवन…



पटना सिटी के कुम्हरार में बिहार सरकार के भवन निर्माण विभाग की ओर से बिहार बोर्ड का एक भवन बन रहा है. यह देश का सबसे बड़ा परीक्षा भवन होगा ,यह भवन 18 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा. इसमें 20 हजार ऑन लाइन और 5 हजार ऑफ लाइन परीक्षार्थी एक साथ परीक्षा दे पाएंगे.




दावा है कि यह भवन देश का सबसे बड़ा सरकारी भवन होगा जिसमें एक साथ 25 हजार परीक्षार्थी परीक्षा दे पाएंगे. इसका निर्माण कार्य जनवरी 2022 से शुरू हुआ है जो 18 महीने बाद बनकर होगा.




इसमें तीन ब्लॉक में से दो ब्लॉक 2023 में जून महीने तक बनकर तैयार हो जाएंगे. भवन को A, B और C ब्लॉक में बांटा गया है. प्रत्येक परीक्षा रूम को अत्याधुनिक तरीके से बनाया जा रहा है जहां एक रूम में एक साथ 270 परीक्षार्थी प्रतियोगिता परीक्षा दे सकते है.




इस भवन को बनाने में अनुमानित लागत 261,1071,653,00 रुपये आंकी गई है. इसमें बिल्ट अप एरिया 54, 994 स्क्वैयर मीटर होगा. यह भवन बिहार सरकार के भवन निर्माण विभाग द्वारा बनाया जा रहा है.




यह बिल्डिग बिहार बोर्ड के अधीन रहेगी. बिहार में देखा गया है कि कई प्रतियोगिता परीक्षाओं के आयोजन में इस तरह की परेशानी आती थी जब ऑन लाइन प्रतियोगी परीक्षा होती थी.




अब एक साथ एक बिल्डिंग में 25 हजार परीक्षार्थी ऑन लाइन परीक्षा दे पाएंगे,इस बिल्डिंग के पूरी तरह से तैयार हों जाने के बाद यह बिहार के लिए नायाब होगी साथ ही इसे देश में सबसे बड़ा परीक्षा केंद्र के तौर पर पहचान मिलेगी.



INPUT: aajtak.in



Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *