Bihar में हुई दुनिया की पहली Valentine Cup चैंपियनशिप, देखिए खिलाड़ी-अंपायर-कॉमेंटेटर सब Love मैरिड कपल..



बिहार में दुनिया की पहली वैलेंटाइन कप चैंपियनशिप का आयोजन किया गया। वैलेंटाइन वीक के मौके पर पटना सिटी के मनोज कमलिया स्टेडियम में एक दिलचस्प क्रिकेट मैच खेला गया। इस वैलेंटाइन कप चैंपियनशिप में सिर्फ प्रेमी जोड़ों ने हिस्सा लिया।




इस मैच में “मोहब्बत” इलेवन और “इश्क” इलेवन टीम के बीच टक्कर हुई। इश्क इलेवन टीम की कप्तान मीनू जायसवाल रहीं और मोहब्बत इलेवन टीम की कप्तान तरुणा रॉय रहीं। मैच में दोनों ही टीमों को विजेता घोषित किया गया।




इस मैच की शुरुआत में कपल्स ने एक-दूसरे को गुलाब, रेड कैप, रेड हार्ट, पिलो देकर की। मैच के अंपायर गौरव शुक्ला और राहुल आर्यन रहे। मैच का आयोजन “एक दिन फाउंडेशन” के अंतर्गत जगुआर क्रिकेट एकेडमी की ओर से किया गया है। इसकी सचिव शिवानी राय ने खुद लव मैरिज की है।




20-20 ओवर का था मैच
इस वैलेंटाइन कप चैंपियनशिप में दो मैच हुए, जो 20-20 ओवर के थे। इस मैच को हस्बैंड और वाइफ दोनों ने मिलकर खेला। पहली इनिंग में 10 ओवर तक पत्नियों ने मैच खेला और उसके बाद बचे हुए 10 ओवर में पतियों ने बैटिंग की। फिर दूसरी इनिंग में भी दूसरी टीम ने ऐसा ही किया। इस मैच में कुल 44 खिलाड़ियों ने भाग लिया। वैसे आज का थीम रेड रहा, इसलिए बैट, बॉल, कैप सभी के कलर रेड रहे।




फन एक्टिविटीज का था इंतजाम
वहीं मैच के दौरान पत्नी जब बैटिंग करने गई तो पति उन्हें पिच तक छोड़ने डुगडुगी लेकर गए। इस मैच के दौरान बहुत सारे फन एक्टिविटीज हुई जैसे की मिमिक्री, रैपिड फायर राउंड। इस मैच में मिमिक्री आर्टिस्ट अनिल धनराज कमेंट्री के साथ-साथ बॉलीवुड मसाला डाला।




इस मैच में खिलाड़ी के साथ अंपायर, कमेंटेटर, प्राइज वितरण कर्ता सभी लव मैरिड कपल रहे। इस मैच में एक बड़ा सा बोर्ड लाया गया, जिसमें सभी खिलाड़ियों ने अपने मन की बात लिखी और उसके सामने अपना सिग्नेचर किया।




सभी खिलाड़ियों का जर्सी नंबर था 7
आज के मैच की सबसे खास बात यह रही कि इस मैच में जितने भी खिलाड़ी रहे, सभी के जर्सी का नंबर 7 ही रहा। ऐसा इसलिए ताकि यह बताया जा सके कि प्यार करने वाले लोग हमेशा साथ रहेंगे। यह आइडिया बॉलीवुड गाने ‘जन्मों के साथी हम साथ-साथ हैं’ से आया है। हालांकि सभी के जर्सी में उनके नाम मौजूद रहे। पूरे क्रिकेट मैच के दौरान प्यार भरे गाने बजते रहे और इसके साथ ही खिलाड़ियों ने डांस परफॉर्मेंस भी दिया।




दुनिया का पहला वैलेंटाइन कप चैंपियनशिप
यह चैंपियनशिप दुनिया में आयोजित होने वाला अपनी तरह का पहला वैलेंटाइन कप चैंपियनशिप है। इस वैलेंटाइन कप चैंपियनशिप की शुरुआत 2021 में हुई थी। उस समय केवल 21 प्रेमी जोड़े ही मिल पाए थे, लेकिन मैच जब हुआ तो कई लोग, जिन्होनें प्रेम विवाह किया था। उन्होंने मैच में रुचि दिखाई। फिर साल 2022 में कोरोना के कारण इस मैच को रद्द करना पड़ा था। इस बार 2023 में दूसरी बार इस मैच को खेला गया।




सेंट वैलेंटाइन का मैसेज देता है यह मैच
“एक दिन फाउंडेशन” के फाउंडर रणधीर कुमार ने बताया कि इस मैच का आयोजन प्यार-मोहब्बत को बरकरार रखने के लिए किया गया है। यह मैच सेंट वैलेंटाइन का मैसेज देता है। सेंट वेलेंटाइन चाहते थे कि सभी लोग मिलजुलकर प्यार-मोहब्बत से रहे। सभी लोग जाति धर्म से ऊपर उठकर एक साथ इंसानियत के नाते मिलजुल कर रहे। इसी को बनाए रखने के लिए इस मैच का आयोजन किया गया है।



INPUT: bhaskar.com

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *