Muzaffarpur Smart City को CM Nitish ने दी ICCC की सौगात, देखिए उद्घाटन की खूबसूरत तस्वीरें…



अब आप शहरी क्षेत्र में 791 हाई क्वालिटी के सीसी कैमरे की निगहबानी में रहेंगे। इसमें 590 सीसी कैमरे मंगलवार से ऑपरेट करना शुरू कर देगा। शहर में 27 स्थानाें पर एडवांस ट्रैफिक कंट्राेल सिस्टम लगाया गया है।




इसमें माड़ीपुर, इमलीचट्टी व सिकंदरपुर स्टेडियम कंट्राेल काे भी मंगलवार से चालू करने की तैयारी है। क्राइम कंट्राेल व विधि व्यवस्था की माॅनिटरिंग सीटी पार्क के निकट कमांड कंट्राेल बिल्डिंग से हाेगा। स्मार्ट सिटी के सबसे महत्वपूर्ण प्राेजेक्ट का मंगलवार काे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने उद्घाटन किया है।




इसके अतिरिक्त नगर भवन में फिर से प्रतियाेगी परीक्षाओं की तैयारी करने का स्टूडेंट काे माैका मिलेगा। नगर भवन के उद्घाटन के साथ सीएम सिटी पार्क व अमृत महाेत्सव पार्क का भी उद्घाटन किया।




एमएसआई प्राेजेक्ट
153 कराेड़ की लागत से स्मार्ट सिटी का यह प्राेजेक्ट बहुत हद तक पूरा हाेने की स्थिति में है। स्मार्ट सिटी का यह प्राेजेक्ट सीधे-सीधे नगरीय सुविधा से जुड़ा है। शहर के बाहरी इलाके जैसे जीराे माइल, भगवानपुर, गाेबरसही से लेकर शहरी क्षेत्र के 65 स्थानाें पर हाई क्वालिटी का 791 कैमरा इंस्टाॅल किया गया है। सीसी कैमरा से अपराधियाें पर नजर रहेगी। हाई क्वालिटी का कैमरा गाड़ी का नंबर प्लेट तक कैच करेगा।




ट्रैफिक कंट्राेल
जीराे माइल गाेलंबर से लेकर शहर के 27 स्थानाें पर ट्रैफिक कंट्राेल सिग्नल लगाया गया है। पिछले आठ माह से ट्रैफिक सिग्नल जलते-बूझते देख कंफ्यूज हाे रहे लाेगाें काे लाभ मिलेगा। मंगलवार काे माड़ीपुर,इमलीचट्टी व सिकंदरपुर स्टेडियम के निकट ट्रैफिक कंट्राेल काे चालू किया जाना है। बाकी स्थानाें पर भी ट्रैफिक कंट्राेल सिस्टम चालू किया जाना है।




नगर भवन
128 कराेड़ की राशि से नगर भवन का जीर्णाेद्धार किया गया है। 100 रुपए का रजिस्ट्रेशन करा कर यहां आप यूपीएससी, बीपीएससी, एसएससी, बैंकिंग, रेलवे व अन्य प्रतियाेगी परीक्षाओं की तैयारी के साथ मैग्जीन व अखबार पढ़ सकते हैं। पूरी तरह से यह बिल्डिंग वातानुकूलित है।




स्मार्ट सिटी का यह पहला प्राेजेक्ट है,जाे सबसे पहले तैयार हुअा। अत्याधुनिक नगर भवन का रंग-राेगन भी आकर्षक है। यहां सेमिनार, संगाेष्ठी के लिए भी जगह उपलब्ध हाेगा। लेकिन इसके लिए आपकाे निर्धारित राशि नगर निगम में जमा करानी हाेगी।




पार्क
स्मार्ट सिटी प्राेजेक्ट के तहत 78 लाख की लागत से सिटी पार्क का साैन्दर्यीकरण किया गया है। जबकि डीएम आवास के निकट अमृत महाेत्सव पार्क बनाया गया है। हालांकि अमृत महाेत्सव पार्क अभी लाेगाें काे आकर्षित नहीं कर पा रहा है। पेड़-पाैधा बढ़ने के बाद इसका आकर्षण बढ़ सकता है। सिटी पार्क काे फिर से जीर्णाेद्धार किया गया है। जुब्बा सहनी पार्क बंद रहने की स्थिति में अभी सिटी पार्क ही लाेगाें के लिए मनाेरंजन का केंद्र रहेगा



Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *