देखिए Bihar को मिलने वाली है नई ‘रफ्तार’, अब चंद घंटों में ही पूरा होगा लखनऊ से पटना का सफर



पूर्वांचल एक्सप्रेस को अब बिहार से जोड़ने की तैयारी होगी। बिहार के बक्सर जिले से इसको जोड़ा जाएगा। ऐसे में अब लखनऊ से पटना का सफर महज 5 से 6 घंटे में पूरा होगा। जबकि सड़क मार्ग से दिल्ली से पटना का सफर 10 से 12 घंटे में पूरा होगा।




यूपी सरकार ने यूपीडा को इसके लिए आदेश दे दिया है। दरअसल, पूर्वांचल एक्सप्रेस अभी गाजीपुर जिले में जाकर खत्म होता है। लेकिन अब इसको यूपी के बलिया जिले के भरौली के पास से जोड़ने की प्लानिंग होगी। हालांकि यह कनेक्टिंग रोड होगा। अभी भी एक सड़क इसको कनेक्ट करती है लेकिन वह सड़क कभी काफी सकरी है। इसके साथ ही दूसरी सड़क बनाया जाएग। वह फोर लेन रोड होगी।




बक्सर गंगा के पास बन रहा पुल
बक्सर और भरौली बलिया को जोड़ने के लिए गंगा पर पुल बन रहा है। इसी से पूर्वांचल एक्सप्रेस जुड़ेगा। हालांकि पहले पूर्वांचल एक्सप्रेस का जो प्रस्ताव पास हुआ था वह बलिया जिले के उजियार गांव के पास तक हुआ था। यहां से बक्सर की दूरी महज 4 किलोमीटर से भी कम है।




ऐसे में उस समय भी यह बात आई थी कि इसको बक्सर बिहार से जोड़ते हुए पटना तक जाना सरल होगा। लेकिन उस समय फिर किसी कारण वश इसको गाजीपुर जिले तक कर दिया गया। अभी पूर्वांचल से बिहार के काफी लोग सफर करते हैं। लेकिन जब इसका विस्तार हो जाएगा तो यह सफर काफी आसान होगा। एक्सप्रेस पर करीब 20 से 30 फीसदी तक गाड़ियों की संख्या बढ़ जाएगी।




सीएम को यूपीडा को दिया निर्देश
सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसको लेकर यूपीडा को निर्देश दिया है कि इसमें पूरा सहयोग किया जाए। बक्सर तक जुड़ने के बाद लोगों को यमुना एक्सप्रेस, आगरा एक्सप्रेस और पूर्वांचल एक्सप्रेस होते हुए बिहार सड़क मार्ग से जाना बहुत ही सरल हो जाएगा।




सीएम ने पूर्वांचल और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर एडवांस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम जल्द शुरू करने को कहा है। सीएम ने इसके अलावा बुंदेलखंड लिंक एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूरा करने को कहा है।



INPUT: bhaskar.com



Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *