देखिए कभी स्टेशन पर उठाता था लोगों का ‘बोझ’, रेलवे स्टेशन के फ्री WiFi ने बना दिया IAS



यदि कड़ा परिश्रम किया जाए तो कामयाबी जरूर मिलती है. एर्नाकुलम स्टेशन पर कुली का काम करने वाले आईएएस ऑफिसर श्रीनाथ के (IAS Officer Sreenath K) के, जिन्होंने अपने घर की जिम्मेदारियों को उठाने के साथ-साथ अपनी किस्मत को भी बखूबी आजमाया और आखिरी में देश की सबसे कठिन यूपीएससी परीक्षा (UPSC EXAM) को पास कर आईएएस ऑफिसर बन गए. कुछ साल पहले तक कुली का काम करने वाले श्रीनाथ का आईएएस ऑफिसर बनना सफलता की एक नई मिसाल है.




बिना कोचिंग क्रैक की UPSC और KPSC
देश भर में लाखों उम्‍मीदवार यूपीएससी की परीक्षा देते हैं. हालांकि, उनमें से कुछ प्रतिशत छात्र ही इस परीक्षा को क्रैक कर पाते हैं और ऑफिसर का पद का हासिल कर पाते हैं. श्रीनाथ जैसे कुछ अभ्यर्थी होते हैं, जो यूपीएससी की कोचिंग सेल्फ स्टडी के जरिए ही पास करने का प्रयास करते हैं.




आपको बता दें कि श्रीनाथ मूलरूप से केरल के एर्नाकुलम के रहने वाले हैं. वे एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन पर ही कुली का काम भी किया करते थे.




रेलवे WiFi आया काम
श्रीनाथ के पास इतने पैसे नहीं थे कि वे यूपीएससी की तैयारी के लिए किसी भी कोचिंग सेंटर की फीस दे सकें. ऐसे में उनके मन में ये बात आई कि वे बिना कोचिंग के इस कठिन परीक्षा को पास नहीं कर पाएंगे.




यही कारण था कि उन्होंने सबसे पहले केरल लोक सेवा आयोग (KPSC) की परीक्षा देने का मन बनाया. उनकी इस कठिन राह को रेलवे स्टेशन पर लगे फ्री वाई-फाई (WiFi) ने आसान बना दिया. उन्होंने स्टेशन पर लगे फ्री वाई-फाई से पढ़ाई शुरू कर दी.




IAS बन सपना किया साकार
इसके बाद उन्होंने यूपीएससी (UPSC Exam Preparation) परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी और साथ ही केरल लोक सेवा आयोग की परीक्षा भी पास कर ली. आपको बता दें कि उन्‍होंने बिना किसी कोचिंग के यूपीएससी की परीक्षा पास कर एक मिसाल कायम कर दी है.




INPUT: zeenews.india.com



Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *