‘छोटे सरकार’ के ठाठ के आगे फेल है राजा महाराजा, देखिए घोड़ा,-बग्घी, गाड़ी और सोने समेत इनके शौकीन है अनंत सिंह..



लालू यादव और तेजस्‍वी यादव के चहेते विधायक और बिहार के बाहुबली नेता अनंत सिंह की कहानी गजब है। केवल नौ साल की उम्र में जेल का सफर करने वाले अनंत सिंह का अपराध से करीबी रिश्‍ता है। मोकामा के टाल क्षेत्र में उनका खौफ रहा है। अब स्‍थ‍ित‍ियां जरा बदली हैं, लेकिन इससे अनंत सिंह पर बहुत अधि‍क असर नहीं पड़ा।




यहां हम अनंत सिंह से जुड़ी कुछ ऐसी चीजें बताएंगे, जिनके जरिए आप इस बाहुबली को समझने में काफी हद तक सफल होंगे।




घोड़ा, बग्घी, गाड़ी और सोने के अनंत सिंह शौकीन
बाहुबली अनंत सिंह के वैसे तो कई शौक हैं, लेकिन हाथी-घोड़ा, बग्घी, कीमती विदेशी गाडिय़ों और सोने के मुकुट को लेकर वे हमेशा चर्चा में रहे हैं। विश्वप्रसिद्ध सोनपुर मेले में अनंत सिंह का घोड़ा हमेशा आकर्षण का केंद्र रहा। वे अपने मवेशियों के गले में सोने की सिकरी पहनाते थे।




अजगर पालने जैसी सनक ने भी उन्हें चर्चा में बनाए रखा। घोड़े बादल और लाडला ने उन्हें खूब प्रसिद्धि दिलाई थी। इस साल फरवरी में जहानाबाद में घोड़ा रेस प्रतियोगिता आयोजित की गई थी, जिसमें लाडला ने बाजी मारी थी। वहीं, मार्च में बक्सर में हुई प्रतियोगिता में वह दूसरे स्थान पर रहा।




वर्ष 2017 के सोनपुर मेले में अनंत सिंह की हथनी पूरबी को देखने के लिए भी लोग काफी दूर से आए थे। अनंत सिंह के पास शानदार बग्घी भी है, जिसे उन्होंने दिल्ली से मंगवाया था। वे मर्सडीज कार में सफर करना ज्यादा पसंद करते हैं।




जब बग्गी पर सवार होकर विधानसभा पहुंच गए थे अनंत सिंह
उन्होंने घोड़े की सवारी के लिए एक खास किस्म की बग्गी भी बनाई है, जिस पर सवार होकर अनंत सिंह बिहार विधानसभा भी पहुंच गए थे. तब वो पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम के खिलाफ बग्गी पर सवार होकर विधानसभा पहुंचे थे, जिसकी खूब चर्चा हुई. तब पत्रकारों से बात करते हुए आरजेडी विधायक ने बताया था कि इस विशेष बग्गी को उन्होंने दिल्ली से बनाया है.




पूरे बिहार में लोकप्रियता है अनंत सिंह का घोड़ा ‘लाडला’
अनंत सिंह का घोड़ा ‘लाडला’ भी पूरे बिहार में लोकप्रियता है. वह कई मौकों पर मोकामा विधायक का सिर गर्व से ऊंचा करने का भी मौका दिया है. इसी साल फरवरी माह में हाई स्कूल बढ़ौना के मैदान में घोड़ों की रेस का आयोजन किया गया था. इस रेस में कई जिलों के घुड़सवार अपने घोड़े के साथ शामिल हुए थे.




घुड़दौड़ देखने के लिए बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी थी. इस प्रतियोगिता में विधायक अनंत सिंह के घोड़ा लाडला और सवार इस्माइल प्रथम आए थे. हालांकि, इस वर्ष के मार्च में बक्सर में हुए घुड़दौड़ प्रतियोगिता में आरजेडी विधायक अनंत सिंह का घोड़ा रेस में दूसरे स्थान पर रहा था. उस समय बक्सर जिले के ही चौसा के साधु नाम के घोड़े ने लाडला को हरा दिया था.




INPUT: jagran.com



Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *