पिता ने रिक्शा चला कर बेटे को पढ़ाया, बेटा IAS अफसर बन गया, अब संघर्ष पर बन रही है फिल्म



गरीब परिवार से निकलकर किसी भी शख्स के लिए सफलता हासिल करना दूसरों के लिए प्रेरणादायक होता है. एक रिक्शा चालक के बेटे के IAS बनने की ऐसी ही कहानी चर्चा का विषय बनी हुई है. एक फ़िल्म भी बन रही है जिसका नाम ‘अब दिल्ली दूर नहीं’ रखा गया है. ये फिल्म 12 मई 2023 को रिलीज होगी.



पिता ने रिक्शा चलाकर पढ़ाया, बेटा IAS बन गया
फिल्म की कहानी साल 2006 में UPSC की परीक्षा पास कर आईएएस बनने वाले बिहार के गोविंद जायसवाल की है. पिता एक रिक्शाचालक थे और काफी संघर्ष करने के बाद मेहनत के दम पर गोविंद ने सफलता हासिल की.



बता दें कि गोविंद जायसवाल ने अपनी प्रारंभिक पढ़ाई एक सरकारी स्कूल से की. इसके बाद वाराणसी में हरिश्चंद्र डिग्री कॉलेज से ग्रेजुएशन किया. आगे साल 2004-05 में UPSC की तैयारी करने के लिए दिल्ली जाने का फैसला लिया. उनके पिता ने रिक्शा चलाकर बेटे को पढ़ाया. पैसा भेजने के लिए कई बार भूखे रह जाते थे. अपने घाव का इलाज तक नहीं कराया, लेकिन तमाम मुसीबतों को झेलने के बावजूद बेटे को पढ़ाते रहे.



गरीबी रुकावट बनी
गोविंद के बचपन में ही उनकी मां चल बसी थीं. पिता ने ही इनका लालन पोषण किया. गोविंद के सपने के आगे गरीबी रुकावट बनी. लेकिन, मंजिल पाने के लिए गोविंद जद्दोजहद के साथ मेहनत से पढ़ाई करते रहे और साल 2006 में अपने प्रथम प्रयास में ही UPSC क्लियर कर दूसरों के लिए मिसाल बन गए. 22 साल की उम्र में गोविंद AIR 48 लाकर खुद को साबित कर दिया. उन्होंने अपने पिता के त्याग को बर्बाद नहीं होने दिया.


‘अब दिल्ली दूर नहीं’ मई में होगी रिलीज
आईएएस गोविंद जायसवाल की इसी प्रेरित करने वाली कहानी को बड़े पर्दे पर दिखाए जाने की तैयारी चल रही है. फिल्म ‘अब दिल्ली दूर नहीं’ में गोविंद जायसवाल का किरदार अभिनेता इमरान जाहिद निभाएंगे. एक छोटे से शहर के गरीब परिवार के बेटे का आईएएस बनने तक का यह सफर दूसरों के प्रेरित करने का काम करेगी.



मनोरंजन जगत की खबरों के मुताबिक, एक्टर इमरान जाहिद ने गोविंद से मुलाकात कर उनके किरदार को पास से जानने की कोशिश भी की. गोविंद ने उनसे अपने जीवन के संघर्ष को साझा भी किया, जिससे जाहिद को किरदार निभाने में आसानी मिलेगी. वहीं, फिल्म में अभिनेत्री श्रुति सोढ़ी ने एक पंजाबी लड़की का किरदार निभाया है, जो MBBS की पढ़ाई कर रही है. फिल्म का निर्माण विनय भारद्वाज ने शाइनिंग सन स्टूडियोज के बैनर तले किया है.



INPUT: indiatimes.com



Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *