बिहार में भी शुरू हुई सेब की खेती, बेगूसराय के अमित नई तकनीक से कर रहे मोटी कमाई



देश में सेब उत्पादन के लिए जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश जैसे अग्रणी राज्य हैं, जहां सालाना तकरीबन 20 लाख टन से भी अधिक सेब की खेती होती है। यहीं से देश के अलग-अलग हिस्सों में सेब की सप्लाई होती है। आप जानकर दंग रह जाएंगे कि अब बिहार में भी सेब की खेती हो रही है। बिहार के बेगूसराय में सेब की खेती शुरू हुई है। जिले के एक किसान ने आधुनिक ढंग से सेब का उत्पादन शुरू किया है।



बेगूसराय निवासी अमित कुमार नई तकनीक से सेब की खेती कर रहे हैं। और इस खेती से उन्हें लाखों रुपए की कमाई हो रही है। अमित कुमार बीएससी एग्रीकल्चर की पढ़ाई पूरी की है। उनके खेतों में केवल साल भर के पौधे लगे हुए हैं। यूं तो सेब की खेती ठंडे प्रांतों में होती है, मगर बिहार के 40 से 45 डिग्री के तापमान पर इसे उगाने का शानदार प्रयास जारी है।



अमित ने एक विशेष किस्म का पौधा “हरमन 99” लगाया है। राज्य के औरंगाबाद जिले में भी ऐसे पौधे लगाए गए हैं। इस पौधे की खासियत है कि यह देश के सबसे गर्म राज्यों में उगाया जाता है जो कि राजस्थान है। बता दिया कि अमित 4 कट्ठा जमीन में 86 पौधे लगाए हैं।



बेगूसराय मे उगने वाला यह सेब का टेस्ट, साइज और कलर एक आम सेब की तरह होगा। इसे लगाने से पूर्व पहले गड्ढा खोदा जाता है फिर रोगनाशक दवा से छिड़का जाता है तब कर्बेंडाजाइम में उपचारित कर लगाया जाता है।




Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *