बचपन में गरीबी के कारण चढ़ाया भैंस, घरवालों ने बनाया शादी का प्रेशर, लेकिन नहीं मानी हार, और बन गई IAS ऑफिसर



हर साल लाखों की संख्या में अभ्यर्थी यूपीएससी की परीक्षा देते हैं लेकिन वही अभ्यर्थी सफल हो पाते हैं जो कड़ी मेहनत करते हैं। कड़ी मेहनत अगर आप नहीं करेंगे तो आपको कभी भी इस परीक्षा में सफलता हासिल नहीं होगी क्योंकि कड़ी मेहनत के बिना यह परीक्षा में आज तक कोई सफल नहीं हुआ है।




आज हम आपको एक ऐसी लड़की की कहानी बताने वाले हैं जिसने अपने मेहनत के बदौलत अपने सपने को पूरा कर दिखाया और गरीबी के आगे हार नहीं मानी। आज हम आपको एक ऐसे अभ्यर्थी की कहानी बताने वाले हैं जिसने अपने मुश्किलों से कभी हार नहीं मानी।




सी.वनमती केरल के इरोड जिले से ताल्‍लुक रखती हैं. वह एक बेहद साधारण परिवार से हैं, जिनके यहां पशुओं को पालने का काम होता था. वनमती भी पशुओं को चारा खिलाती थीं. साथ-साथ भैंस चराने जाया करती थीं, लेकिन वो पढ़ने में अच्‍छी थीं. इसलिए वे अपने घर के हालात पढ़ाई से बदलना चाहती थीं.




12वीं के बाद वनमती पर शादी का दबाव पड़ने लगा था. उनके नाते-रिश्‍तेदार उनसे शादी करने की बात कहते थे. इसी दौरान उन्‍होंने गंगा यमुना सरस्वती नाम का सीरियल देखा, जिसमें नायिका IAS ऑफिसर होती है. बस उसके बाद से ही वनमती ने ये तय कर लिया था कि उनको भी IAS अफसर बनना है.




आईएएस की तैयारी शुरू करने से पहले वे अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी थीं. उन्‍होंने कंप्‍यूटर ऐप्‍लीकेशन में PG किया फिर घर का खर्चे में मदद करने के लिए एक प्राइवेट बैंक में नौकरी भी कर ली. इसके बाद वे घर में मदद देने लगी थीं, लेकिन वे अपना लक्ष्‍य नहीं भूलीं. इसलिए उन्‍होंने यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी.




इंटरव्‍यू के दिन पिता थे एडमिट
इंटरव्‍यू से ठीक दो दिन पहले ही सी. वनमती के पिता बीमार हो गए थे. उन्‍हें अस्‍पताल में भर्ती कराना पड़ा. अपने पिता की देखभाल करते हुए ही वनमती ने इंटरव्‍यू दिया.




दूसरी बार में मिली सफलता
वनमती ने जब यूपीएससी परीक्षा की तैयारी की तो पहली बार में उन्‍हें सफलता नहीं मिली लेकिन फिर भी उन्‍होंने हार नहीं मानी. वे डटी रहीं. इसका नतीजा ये हुआ कि आखिरकार साल 2015 में उन्‍हें सफलता मिल ही गई. उन्‍होंने यूपीएससी परीक्षा क्रैक कर लिया था



Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *