कभी कपड़े सिलकर करते थे परिवार का गुजारा, जानिए राजपाल यादव कैसे बने बॉलीवुड में कॉमेडी के बादशाह…



बॉलीवुड फिल्मों में अपनी शानदार कॉमेडी से लोगों को हंसाने वाले राजपाल यादव का आज जन्मदिन है. राजपाल यादव का जन्म 16 मार्च 1971 को यूपी के शाहजहांपुर में एक छोटे के गांव में हुआ था. राजपाल यादव का बचपन आर्थिक तंगी में गुजरा था. हालत इतनी खस्ता थी कि परिवार के सिर पर पक्की छत भी नहीं थी. ने का परिवार काफी गरीब था.




पिता को जुनून था कि किसी भी तरह राजपाल यादव पढ़-लिख जाएं, लेकिन राजपाल को कॉमेडी देखने और करने का शौक था. वो जब भी मौका मिलता था गांव में नौटंकी और नुक्कड़ नाटक देखने चले जाते थे. परिवार की हालत को देखकर राजपाल यादव ने पिता के साथ कपड़े सिलने का काम शुरू किया. लेकिन राजपाल के दिमाग में एक्टिंग का कीड़ा था और उन्होंने फिल्मों में काम करने की ठान ली.




फिल्मों से पहले टीवी सीरियल में किया काम
उन्होंने लखनऊ की भारतेंदु नाट्य अकेडमी और दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से थिएटर और एक्टिंग की पढ़ाई की. इसके बाद मायानगरी मुंबई चले गए. राजपाल को फिल्मों में काम मिलने में काफी मुश्किल हुई तो उन्होंने टीवी सीरियल में काम करना शुरू कर दिया. राजपाल यादव को पहला सीरियल मिला था, ‘स्वराज’. इस सीरियल में उनकी एक्टिंग और गजब के सेंस ऑफ ह्यूमर को लोगों ने काफी पसंद किया. राजपाल यादव ने ‘नया दौर’, ‘मोहनदास’ और ‘मुंगेरीलाल के हसीन सपने’ जैसे सीरियल में काम किया.




बनें फिल्मों में कॉमेडी के ‘बादशाह’
सीरियल्स में काम करते हुए राजपाल यादव को कुछ खास पहचान नहीं मिल पाई. इसके बाद साल 1999 में डायरेक्टर प्रकाश झा ने अपनी फिल्म ‘दिल क्या करे’ में राजपाल यादव को ब्रेक दिया. ये उनके करियर की पहली फिल्म बनीं. इस फिल्म में उन्होंने अजय देवगन, काजोल और महिमा चौधरी के साथ स्क्रीन शेयर की.




इसके बाद राजपाल यादव फिल्म ‘मस्त’ और ‘शूल’ में दिखे. शूम में काम करने के रामगोपाल वर्मा ने उन्हें मनाया था. हालांकि बाद में दोनों ने करीब 17 फिल्मों में साथ काम किया. फिल्म ‘जंगल’ राजपाल के करियर के लिए टर्निंग प्वॉइंट साबित हुई.




कॉमेडी फिल्मों में फूंक दी जान
राजपाल यादव फिल्मों में विलेन बनना चाहते थे, लेकिन उनके शानदार कॉमिक टाइमिंग ने उन्हें कॉमेडी हीरो बना दिया. राजपाल यादव ने फिल्म ‘प्यार तूने क्या किया’, ‘चांदनी बार’, ‘कंपनी’ और ‘हासिल’ जैसी फिल्मों में शानदार एक्टिंग की. इसके बाद ‘चुप चुपके’ ‘भूल भुलैया’ और हाल ही में कार्तिक आर्यन की फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ में उन्होंने छोटा पंडित का रोल प्ले किया. सिर्फ 5 फुट 2 इंच की हाइट वाले इस एक्टर ने अपने शानदार किरदार से फैंस के दिलों में अपनी खास जगह बना ली है.



INPUT: tv9hindi.com



Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *