मां ने दिया ऐसा टिप्स कि बेटी सिर्फ 22 साल की उम्र में UPSC क्रैक कर बनीं IAS, जानिए IAS स्वाति मीणा की कहानी

यूपीएससी जैसी देश की सबसे मुश्किल परीक्षा को क्लियर करने में उम्मीदवारों को निरंतर मेहनत और दृढ़ संकल्प जरूरी होती है और इसमें सालों का समय लग जाता है‌। हर साल कई उम्मीदवारों को यूपीएससी की परीक्षा में शामिल होते हैं और इसमें से कुछ लोगों को ही कामयाबी मिल पाती है। संघर्ष और बड़े चुनौतियों के बाद यूपीएससी में मिलने वाली सफलता इतनी बड़ी होती है की अन्य लोगों के लिए प्रेरणा का स्रोत बनती है।

 

 

सोशल मीडिया पर एक आईएएस अफसर की कहानी काफी तेजी से वायरल हो रही है मात्र 22 साल की आयु में यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) जैसी मुश्किल परीक्षा को आसानी से पास कर लिया है। इस कठिन परीक्षा में सफलता हासिल करने के बाद स्वाति मीणा आईएएस अफसर बनकर देश की सेवा में जुटी हुई है। इस अफसर बिटिया ने अपनी सफलता का श्रेय अपनी मां को देते हुए जमकर सराहना की है।

 

 

बता दें कि स्वाति मीणा की मां एक बिजनेसवूमैन है और उनका अपना पेट्रोल पंप है। उन्होंने अपनी बिटिया को सिखाया की कितनी भी मुश्किलें आ जाए लेकिन उससे हार नहीं मानना है। मां इस कथन से स्वाति के अंदर उर्जा का संचार हुआ और उन्होंने यूपीएससी परीक्षा में कामयाबी हासिल की।

 

जो कोई 22 साल की स्वाति मीना की इस कहानी को पढ़ रहा है वह उनकी तारीफ कर रहा है। आईएएस स्वाति मीणा बताती है कि उनकी शुरुआती पढ़ाई गांव के प्राथमिक स्कूल में हुई जहां इस मुश्किल परीक्षा की तैयारी करना लगभग असंभव था मगर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और उसी का परिणाम है कि वह अपने सपनों को पूरा करने में कामयाब हुई है।

 

 

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *