जब गरीब पिता घर ले आया सेकेंड हैंड साइकिल…देखने लायक थी पिता-बेटे की ख़ुशी!



एक आम आदमी के जीवन में छोटी-छोटी खुशियों का बहुत मोल होता है। खुशियां बेशकीमती होती हैं, जिसकी ख्वाहिश हर एक इंसान को है। जब भी घर में कुछ नई नई चीज आती है, तो बहुत ज्यादा खुशी मिलती है परंतु किसी को पुरानी चीज को खरीदकर जश्न मनाते हुए क्या आप लोगों ने देखा है? जी हां, भले ही आजकल के समय में लोगों के लिए सेकंड हैंड गाड़ियां खरीदना छोटी बात है परंतु मौजूदा समय में भी ऐसे बहुत से लोग हैं, जिनके लिए पुरानी चीजें खरीदना बड़ी चीज है।




पुरानी साइकिल नहीं, जैसे मर्सिडीज खरीद ली!
सोशल मीडिया पर आए दिन कई फनी और कई इमोशनल कर देने वाले वीडियो वायरल होते रहते हैं। इन दिनों एक ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमे एक पिता सेकेण्ड हैंड पुरानी साइकिल (second hand bicycle) खरीदकर लाता है, जिसे देखकर उसका छोटा बेटा खुशी से उछलने लगता है।




बेटा लगातार बिना थके कूद रहा है, वह चहक रहा है। वह हंस रहा है, वह जोर-जोर से ताली बजा रहा है। ऐसा लग रहा है कि जैसे उसे क्या ही मिल गया हो! मानों उसे दुनिया की सबसे शानदार चीज मिल गई हो। इस गरीब परिवार में आई पुरानी साइकिल की खुशी पिता और बच्चे के चेहरे पर देखी जा सकती है।




घर आई सेकेंड हैंड साइकिल!
वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे एक शख्स कच्चे घर के सामने खड़ा है। वो एक पुरानी साइकल पर फूलों की माला डालकर और उस पर जल छोड़ता है। उसकी पूजा करता दिख रहा है। वहीं दूसरी तरफ एक बच्चा खुशी से उछल रहा होता है। वह लगातार खुशी से उछलता रहता है और ताली बजाता है।



ताली बजाते हुए बच्चे की खुशी देखकर आप समझ सकते हैं कि उनके परिवार के लिए यह पुरानी साइकिल कितनी अहमियत रखती है। एक पिता के लिए भी इससे बड़ा ईनाम क्या होगा कि, वह अपने बेटे के चेहरे पर खुशी की वजह है। बेटे को इतना खुश देख पिता भी खुद को किसी सुपर हीरो से कम नहीं समझ रहा होगा। पिता भी मन ही मन अपने मन में खुद पर गुमान कर रहा होगा।

किसी महंगी गाड़ी से भी ज़्यादा कीमती साइकिल!
आपको बता दे, इस इमोशनल वीडियो को आईएएस अवनीश शरण ने शेयर किया है। जिस पर उन्होंने लिखा, “यह सिर्फ सेकेंड हैंड साइकिल है। उनके चेहरों पर खुशी देखिए. उनकी अभिव्यक्ति कहती है, जैसे उन्होंने एक नई मर्सिडीज बेंज खरीदी है।” बाकई वीडियो में उनकी खुशी आपको सोचने के लिए मजबूर कर देगी। उस पिता के लिए यह साइकिल कितनी महत्वपूर्ण है, यह सिर्फ पिता और पुत्र ही जानते हैं।



दोनों के हाव-भाव बिना कुछ कहे ही कितना कुछ कह रहे हैं। असल में यह पिता-पुत्र प्रेम की भाषा है। जो बता रहे हैं कि हमें भी खुश रहने का हक है।



सोशल मीडिया पर 2 मिलियन लोगों ने देखा!
सोशल पर वायरल हुए वीडियो ने लोगों का दिल जीत लिया है। अभी तक इस वीडियो को करीब 2 मिलियन लोगों ने देखा है। वीडियो ने लोगों के दिलों को छू लिया। ट्वीट का जवाब देते हुए एक यूजर ने लिखा, “ये गरीब हैं साहब, इसलिए हर चीज और लोगों को इतना सम्मान देते हैं। यह एक गरीब और अमीर के बीच मूल्यों का अंतर है, और यह सच है कि ऐसी खुशियां सिर्फ उन्हें ही समझ आएगी।”



Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *