बिहार बोर्ड टॉपर्स पर सरकार द्वारा इनामों की बरसात, 1 लाख कैश, लैपटॉप, किंडल ई बुक रीडर…

बिहार बोर्ड क्लास 10th रिजल्ट (Bihar board 10th result) जारी हो चुके हैं। शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर ने शुक्रवार 31 मार्च दोपहर 1.30 बजे बीएसईबी 10वीं रिजल्ट के साथ साल 2023 के बिहार बोर्ड 10वीं टॉपर (Bihar Board Class 10th topper 2023) की लिस्ट भी जारी कर दी है।

हर साल की तरह राज्य सरकार इस बार भी टॉप करने वालों छात्र-छात्राओं के प्रोत्साहन के लिए ढेरों इनाम से सम्मानित करेगी। रिजल्ट जारी होने के साथ ही टॉपर्स की लिस्ट में शामिल बच्चें इनाम पाने के लिए उत्साहित हैं।

हालांकि, कई छात्र-छात्राएं और उनके अभिभावक को इनाम की सही जानकारी नहीं रहने के कारण इसका लाभ लेने से वंचित रह जाते हैं। तो आइए आपको बताएं की बिहार सरकार BSEB के टॉपर्स को क्या-क्या इनाम देती है।

 

बिहार बोर्ड 10th टॉपर 2023 के लिए पुरस्कार (Prize and awards for Bihar Board 10th toppers)

बिहार सरकार BSEB मैट्रिक टॉपर 2023 (Bihar Board Class 10th topper 2023) को उनकी सफलता और आगे पढ़ाई के लिए इनाम के तौर पर नकद पुरस्कार के अलावा लैपटॉप समेत अन्य उपहार भी देती है।

मालूम हो की बिहार बोर्ड की वार्षिक परीक्षा 2023 में राज्य स्तर पर टॉप 10 में जगह बनाने वालो बच्चों को सरकार पुरस्कार देती है। शीर्ष दस में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी को एक लाख रुपए नकद, एक लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर दिया जाता है।

सेकेंड और थर्ड रैंक लाने वालों को भी नकद पुरस्कार

वहीं, राज्यभर में टॉप 10 की लिस्ट में द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को 75 हजार रुपए के साथ लैपटॉप और एक किंडल ई-बुक रीडर मिलता है। तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को 50 हजार रुपए, लैपटॉप और किंडल ई-बुक रीडर से पुरस्कृत किया जाता है। इसके अलावा बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में राज्य स्तर पर चौथे से लेकर 10 स्थान तक आने वाले परीक्षार्थियों को 10-10 हजार रुपए और एक लैपटॉप प्रदान किया जाता है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *