Bihar में बिछ रहा है Airport का जाल, इन जिलों में विश्वस्तरीय सुविधाओं के साथ शुरू होगा एयरपोर्ट

जानिए बिहार के कुल एयरपोर्ट की संख्या और किन किन से होता है विमानों का उड़ान- लोग जानना चाहते हैं कि बिहार में कितने हवाई अड्डे हैं? कहने को तो बिहार में बहुत सारे एयरपोर्ट हैं लेकिन इनमे से कुछ ही हैं जहां से विमान उड़ाने भर्ती हैं । कुछ हवाईअड्डे इंडियन एयर फाॅर्स के हैं जो आम लोगो के लिए उपलब्ध नहीं है ।


एयरपोर्ट की संख्या में लगातार हो रही है बढ़ोतरी
अच्छी खबर यह है कि बिहार में वर्तमान समय में एयरपोर्ट की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और इसका सबसे बड़ा फायदा बिहार के आम लोगो को हो रहा है। हवाई सफर से एक तरफ जहां समय की बचत होती तो दूसरी तरफ आवागमन भी सुलभ होता है ।


लोगों को परेशानियों का सामना भी कम करना पड़ता है। पहले कि बात करें तो बिहार में पटना एयरपोर्ट और गया एयरपोर्ट को छोर कर अन्य कोई एयरपोर्ट नहीं थे जहां से आप उड़ान भर सकते थे लेकिन बिहार में अब एयरपोर्ट की संख्या बढ़ चुकी है।



बिहार में कुल कितने एअरपोर्ट है?
करीब 14 करोड़ की जनसँख्या के हिसाब से बिहार में सिर्फ 11 एयरपोर्ट है जहाँ से आने वाले समय में विमानों का परिचालन शुरू हो सकता है वही अभी बिहार में कुल तीन एयरपोर्ट से ही विमानों का परिचालन शुरू है। चलिए जानते हैं उनके बारे में ।



पहला है गया एयरपोर्ट, यह बिहार का एकमात्र इंटरनेशनल एयरपोर्ट है। यहां से घरेलू के साथ इंटरनेशनल फ्लाइट का भी संचालन किया जाता हैं।, दूसरा  पटना एयरपोर्ट, यह बिहार की राजधानी पटना में स्थित है जहाँ से डोमेस्टिक विमानों का परिचालन होता है। वहीं तीसरा है दरभंगा एयरपोर्ट, दरभंगा एयरपोर्ट बिहार का नया एयरपोर्ट है जिसे उड़ान योजना के तहत डिवेलप किया गया है। यहां से प्रतिदिन विमान का संचालन किया जाता हैं।



बिहार के वे एयरपोर्ट जहां से विमानों का संचालन नहीं हो रहा



● गंगा नदी के किनारे स्थित मुंगेर का मुंगेर एयरपोर्ट: इस एयरपोर्ट से विमान का संचालन नहीं किया जाता हैं।




● रक्सौल (Raxaul) भारत के बिहार राज्य के पूर्वी चम्पारण ज़िले में स्थित एक शहर है। रक्सौल एयरपोर्ट का अभी फिलाल उपयोग भारतीय एयर फोर्स कर रही है ।




● बिहटा एयरपोर्ट भी इंडियन एयर फोर्स के अधीन आता हैं हालांकि बिहार सरकार इसे इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की योजना पर काम कर रही हैं।



● बिहार नेपाल सीमा स्थित जोगबनी एयरपोर्ट: यह एयरपोर्ट बिहार के अररिया जिले में स्थित है। यह एयरपोर्ट भी अभी फिलहाल फंक्शनल नहीं है।



● पूर्णिया एयरपोर्ट: पूर्णिया एयरपोर्ट को फिलहाल अभी उड़ान योजना के तहत 53 करोड़ की लागत से बनाने की योजना है।  एयरपोर्ट के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद जल्द काम शुरू होगा ।



● भागलपुर एयरपोर्ट भी फंक्शन नहीं है और यहां से किसी भी प्रकार के विमानों का परिचालन नहीं होता है ।



● मुजफ्फरपुर एयरपोर्ट भी फंक्शनल नहीं है।



Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *