UPSC में बजा बिहारी प्रतिभा का डंका, बिहार की बेटी ‘इशिता’ बनी ऑल इंडिया टॉपर, फौजी पिता को देखकर आया था IAS बनने का ख्याल

UPSC के परीक्षा परिणाम की घोषणा हो चुकी है. इसमें बिहार की इशिता किशोर ने टॉप किया है. बता दें कि इशिता राज्य के पटना जिले की रहने वाली है. इनका ननिहाल गर्दनीबाग तो दादी का घर पटना सिटी है.

टॉपर इशिता का एक भाई और एक बहन है. वहीं, इनके पिता एयरफोर्स में अफसर है. पिता को देखकर ही इशिता किशोर ने अपने लक्ष्य का निर्धारण किया था. आज जब वह रिजल्ट का इंतजार कर रही थी, तो उन्हें पता नहीं था कि वह पूरे देश में पहला स्थान हासिल करेंगी.

इशिता किशोर ने हासिल की ऑल इंडिया रैंक
इशिता किशोर ने ऑल इंडिया रैंक हासिल की है. इसके बाद उन्हें बधाई देने का तांता लग गया है. इन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में राजनीति विज्ञान और अंतर्राष्ट्रीय संबंध के साथ परीक्षा को पास किया है.

इशिता ने दिल्ली के एक कालेज से ग्रेजुएशन किया है. यह बिहार की रहने वाली है. लेकिन, इनका पूरा परिवार ग्रेटर नोयडा में रहता है. यह UPSC में इनका तीसरा अंटेप्ट था. बचपन से ही पिता को देखकर इन्होंने यह लक्ष्य निर्धारित किया था.

2020 के बाद फिर UPSC की टॉपर लिस्ट पर बिहार का कब्जा
पटना की इशिता किशोर UPSC टॉपर बनी है. इस तरह से साल 2020 के बाद फिर UPSC की टॉपर लिस्ट पर बिहार का कब्जा है. इस साल के UPSC की परीक्षा में पूरे देश में दूसरा स्थान पाने वाली बिहार के बक्सर जिले की गरिमा है.

गरिमा के पिता नहीं है. साल 2015 में उनका निधन हो गया था. मालूम हो कि परीक्षा में 933 कैंडिडेट सफल हुए है. इसमें 345 जेनरल कैटेगरी के कैंडिडेट ने सफलता प्राप्त की है. साथ ही 99 ईडब्लूएस, एससी 154, एसटी 72 और ओबीसी से 263 अभ्यर्थी सफल है.

INPUT: Prabhatkhabar.com

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *