Muzaffarpur Smart City में अंडरग्राउंड होंगे बिजली के तार, सुतापट्टी में शुरू हुई केबलिंग

एनबीपीडीसीएल से एनओसी मिलते ही स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में बिजली एलटी लाइन की अंडरग्राउंड केबलिंग शुरू कर दी गई है। शहर में पहली बार हाे रही अंडरग्राउंड केबलिंग का काम सूतापट्टी स्थित बैंक रोड से शुरू किया गया है। यह केबल जीपीएस पाइप में डाल कर ड्रेनेज के बगल में लगाए जा रहे हैं। इस प्राेजेक्ट के तहत अंडरग्राउंड केबलिंग फिलहाल उन्हीं इलाकों में होगी जहां स्मार्ट सिटी से फेस लिफ्टिंग के प्रोजेक्ट का काम चल रहा है।

बता दें कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत 29 करोड़ रुपए की लागत से फेस लिफ्टिंग का काम सूतापट्टी व आसपास के इलाकाें में चल रहा है। अंडरग्राउंड केबलिंग के लिए 2 वर्षाें से कागजी पहल चल रही थी। स्मार्ट सिटी की ओर से एनबीपीडीसीएल से हाईटेंशन व एलटी लाइन दोनों की अंडरग्राउंड केबलिंग की डिमांड की गई थी। लेकिन, एनबीपीडीसीएल ने अभी सिर्फ एलटी लाइन को अंडरग्राउंड करने की स्वीकृति दी है। उम्मीद की जा रही है कि एचटी केबल अंडरग्राउंड करने की इजाजत भी दो-तीन महीने में मिल जाएगी।

तार टूट कर गिरने या करंट का नहीं रहेगा खतरा, ट्रिपिंग से भी मिलेगी राहत; बैंक राेड से शुुरुआत

बिजली की अंडरग्राउंड केबलिंग करा देने से तार टूट कर गिरने व बिजली ट्रिपिंग की समस्या से राहत रहेगी। करंट का खतरा भी नहीं के बराबर रहेगा। आंधी-पानी में बिजली गुल नहीं होगी और फॉल्ट में भी कमी आएगी। इसमें अतिरिक्त केबल भी डाले जाएंगे, ताकि फॉल्ट आने या जलने पर संबंधित इलाकाें में ज्यादा देर अंधेरा नहीं रहे। अतिरिक्त केबल से बिजली सुचारु कर शार्ट किए हुए या जले हुए केबल को बदल दिया जाएगा। इसके लिए जगह-जगह जंक्शन पॉइंट छोड़े जाएंगी जहां से उपभोक्ताओं के घर तक बिजली जाेड़ी जाएगी। एक जंक्शन प्वाइंट से 10 उपभोक्ताओं को बिजली दी जाएगी।

इन इलाकाें में हाेगी अंडरग्राउंड केबलिंग : सूतापट्टी के साथ बैंक रोड, इस्लामपुर, एजेंट गली, डीएम आवास से सरैयागंज होते हुए पंकज मार्केट तक।

तीन वर्षाें तक स्मार्ट सिटी की एजेंसी को ही अंडरग्राउंड सिस्टम का मेंटेनेंस करना है। एनबीपीडीसीएल इसकी मॉनिटरिंग करेगी। आंधी-बारिश में अंडरग्राउंड केबल डालने से ट्रिपिंग से राहत मिलेगी। -विजय कुमार, कार्यपालक अभियंता, एनबीपीडीसीएल।

INPUT: bhaskar.com

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *