बैरिया बस स्टैंड का होगा कायाकल्प, 129 करोड़ से होगा सौंदर्यीकरण, यात्रियों को मिलेंगी विश्वस्तरीय सुविधाएं

करीब दो साल इंतजार के बाद बैरिया बस स्टैंड के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण का रास्ता साफ हो गया है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से बस स्टैंड का सौंदर्यीकरण होना है। पूर्व में स्मार्ट सिटी की ओर से समय पर टेंडर नहीं निकल सका। तब बुडकाे काे यह जिम्मेदारी दी गई। अब बुडकाे ने टेंडर निकाला है। 10 से 25 जुलाई तक टेंडर डाला जा सकेगा। सौंदर्यीकरण के लिए डेढ़ साल की अवधि तय की गई है। टेंडर डालने वाली एजेंसियों के साथ 15 जुलाई को बुडकाे प्री-बिड मीटिंग करेगा।

26 जुलाई को टेक्निकल बिड खुलेगा। ज्ञात हाे कि बस स्टैंड में वीआईपी वेटिंग हॉल, शॉपिंग कॉम्पलेक्स और बैंकिंग सुविधाओं की भी व्यवस्था हाेगी। फूड कोर्ट और गेम कोर्ट भी बनेगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत पटना में पहले ही बस स्टैंड का सौंदर्यीकरण और जीर्णोद्धार हाे चुका है। वहां रह गई खामियों से सबक लेकर बैरिया बस स्टैंड के डिजाइन में बदलाव किया गया है। काम के लिए एजेंसी चयन के बाद अंतिम डिजाइन तय हाेगा।

अब किए बदलाव : स्टैंड में दाे के बदले होंगे 4-5 रास्ते
बैरिया बस स्टैंड में पहले प्रवेश और निकास के दाे ही द्वार थे। अब इसे बढ़ा कर चार-पांच किया जाना है। सिटी बस 15 से 20 मिनट ही स्टैंड में रुकती है। लेकिन, लंबी दूरी की बसें 3-4 घंटे से अधिक भी रुकती हैं। ऐसी बसों की लंबी पार्किंग की व्यवस्था होगी। अब प्रशासनिक भवन के चारों तरफ यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी। वे शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी, रक्सौल, बगहा, बेतिया, पटना और हाजीपुर आदि जाने-आने वाली बसों काे आसानी से देख सकेंगे।

परिसर में पुलिस आउटपोस्ट भी बनेगा
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट से बैरिया बस स्टैंड में पुलिस आउटपोस्ट भी बनेगा। यह बस स्टैंड अहियापुर थाना इलाके में है। बैरिया बस स्टैंड में वर्चस्व को लेकर आमतौर पर गोलीबारी होती रही है। पुलिस मुठभेड़ भी बैरिया बस स्टैंड में हो चुकी है।

छह माह बाद हुआ है दोबारा टेंडर
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट समय पर बैरिया बस स्टैंड का टेंडर नहीं निकाल सका। इसलिए टेंडर का अधिकार उससे छीन कर नगर विकास एवं आवास विभाग ने बुडकाे को दे दिया। बुडकाे को समय पर स्मार्ट सिटी की कंसल्टेंसी से डिजाइन नहीं मिला।

INPUT: bhaskar.com

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *