अच्छी खबर: उत्तर बिहार से झारखंड के कई शहरों के लिए चलेंगी सरकारी बसें, जानिए कितना सस्ता होगा सफर ?

बिहार परिवहन विभाग अगले माह करीब 200 रूटों पर बस सेवा शुरू करने की तैयारी है. खासकर बिहार और झारखंड के बीच सफर को और सुगम बनाने के लिए उत्तर बिहार के कई शहरों से झारखंड के प्रमुख शहरों के लिए बिहार राज्य पथ परिवहन निगम अपनी बस सेवा शुरू करने जा रही है.




इससे उत्‍तर बिहार से झारखंड के विभिन्‍न शहरों में अपेक्षाकृत कम किराये में आवाजाही संभव हो सकेगा. विभागीय सूत्र के अनुसार उत्‍तर बिहार के 8 जिलों से झारखंड के विभिन्‍न शहरों के लिए बस सेवा शुरू करने की योजना है.


योजना के तहत उत्‍तर बिहार के मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, रक्‍सौल, बेतिया, सीतामढ़ी, दरभंगा, समस्‍तीपुर और मधुबनी से झारखंड के लिए सीधी बस सेवा शुरू की जाएगी. बस सेवा झारखंड की राजधानी रांची समेत धनबाद, बोकारो, देवघर, हजारीबाग जैसे श्‍हरों के लिए शुरू होगी. अभी इन जिलों से झारखंड के विभिन्‍न शहरों का सफर ज्‍यादातर ट्रेनों से ही संभव हो पा रहा है.


जानकारी के अनुसार मुजफ्फरपुर से रांची, टाटा, धनबाद और बोकारो के लिए बसें चलेंगी. अभी इन रूटों पर पहले से दो दर्जन से अधिक निजी बसों का परिचालन हो रहा है, लेकिन परिवहन विभाग की बसों का किराया निजी ऑपरेटरों से 10-25 फीसदी कम होगा. इससे यात्रियों को पैसे की भी बचत होगी. मुजफ्फरपुर के अलावा चंपारण के मोतिहारी से दो और बेतिया से एक रूट पर बसें चलेंगी, जो टाटा के लिए मुजफ्फरपुर होकर चलेगी.


वहीं, सीतामढ़ी से टाटा और बोकारो, दरभंगा से रांची, बोकारो और टाटा के लिए बसों का परिचालन होगा. समस्तीपुर से टाटा और मधुबनी से टाटा और बोकारो के लिए बस सेवा शुरू होगी. इनमें से अधिकतर बसें मुजफ्फपुर, हाजीपुर, पटना आदि होकर रांची, बोकारो, टाटा और धनबाद के लिए चलेंगी.

INPUT: PK

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.