बाबा गरीबनाथ में खत्म हो रही कांवड़ की प्रथा, लोगों के बीच पिट्ठू बम का बढ़ा क्रेज

इन दिनों भगवान शिव का पवित्र महीना सावान चल रहा है। वहीं उत्तर बिहार का देवघर कहे जाने वाले मुजफ्फरपुर स्थित बाबा गरीबनाथ मंदिर में लाखों की संख्या में श्रद्धालु कांवड़ लेकर जलार्पण करते है। हालांकि विगत कुछ वर्षों से बाबा गरीबनाथ मंदिर में जलार्पण के लिए कांवड़ की जगह पिट्ठू बम का प्रचलन बढ़ता ही जा रहा है।



वहीं इस प्रचलन पर बाबा गरीबनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी विनय पाठक ने कहा की डाक बम भारी भरकम कांवड़ लेकर नहीं दौड़ सकते इसके लिए वे पीठ पर जल रख दौड़ते हुए बाबा दरबार पहुंचते है लेकिन इन दिनों आम बम भी कांवड़ छोड़ पिट्ठू बम बन जलाभिषेक कर रहे है को सरासर गलत है। उन्होंने आगे कहा की धर्म के प्रति आस्था रखने वाले कच्चा बांस का सुंदर कांवड़ बना ले। उसपर अच्छी डोरी लगा भार बनाए और फिर उसमें तांबा, पीतल का लोटा में जल भरकर पूरी शुद्धता से चले।



प्रधान पुजारी ने आगे बताया की बाबा धाम और बाबा सोमेश्वरनाथ मंदिर में पिट्ठू बम का प्रचलन न के बराबर है। वहां सभी लोग जलार्पण के लिए कांवड़ लेकर जाते है।



वहीं मंदिर के महंत अभिषेक पाठक ने बताया कि बीते 8-10 वर्षों से लोगों में पिट्ठू का ट्रेंड चला है। शॉर्टकट का जमाना आ गया जिसके कारण लोग न तो ठीक तरीके से जलार्पण के नियमों का पालन भी नही करते है। कावड़ियों की पहचान कांवड़ से ही होती है लेकिन धीरे धीरे बाबा गरीबनाथ धाम में ये विलुप्त होते जा रही है।



Click to join our WhatsApp group: https://chat.whatsapp.com/EEx7tXsPjwl19CyCiVccWC
Twitter : https://twtr.openinapp.co/st68x
Facebook : https://fb.openinapp.co/a9soe
Instagram : https://openinapp.co/2iuox
YouTube : https://yt.openinapp.co/fkcgh

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *