सावधान ! Nepal से आ रहा है ‘जल प्रलय’, खोले गए वाल्मीकि नगर गंडक बराज के सभी 36 गेट

नेपाल और बिहार में 3-4 दिन से हो रही बारिश से बगहा में गंडक नदी के जलस्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। सुबह 4 बजे वाल्मीकि नगर गंडक बराज के सभी 36 गेट को खोला गया है। यहां से 2 लाख 92 हजार क्यूसेक पानी डिस्चार्ज किया गया है। इससे पश्चिमी चंपारण के निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। डीएम ने जिले में हाई अलर्ट घोषित किया है।



SDRF की टीम को भी ऑपरेशनल मोड में रहने का निर्देश दिया गया है। नेपाल के तराई क्षेत्र में लगातार हो रही बारिश के बाद गंडक नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है। गंडक के दूसरे छोर पर दियारा क्षेत्र में पानी घुसने की सूचना मिल रही है। लोगों को सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट किया गया है।


नेपाल में बारिश से मोतिहारी में बाढ़ का खतरा
इधर, नेपाल में बारिश से मोतिहारी में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। बागमती और लालबकेया नदी के जलस्तर में तेजी से वृद्धि हो रही है। एसएच-54 पर बाढ़ का पानी दो फीट तक भर चुका है। आवागमन पूरी तरह से बंद हो गया है।


आज 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट
बिहार के 9 जिलों में आज बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग ने 4 जिलों में भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही 5 जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। बुधवार को प्रदेश के उत्तरी भागों के जिलों में कुछ स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। पटना में मंगलवार से ही रुक-रुक कर हल्की बारिश का सिलसिला जारी है।


INPUT: bhaskar.com

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *