कोहरे की चादर में लिपटा मुजफ्फरपुर, कोल्ड डे जैसी स्थिति, मौसम विभाग ने जारी किया Alert

पांचवें दिन मंगलवार को भी मुजफ्फरपुर जिले में कोल्ड डे की स्थिति बनी रही। यूं तो दोपहर में धूप निकलने से अधिकतम तापमान 2.2 डिग्री बढ़कर 16.5 पर पहुंचा, लेकिन अधिकतम तापमान के भी सामान्य से 4.7 डिग्री कम रहने के कारण धूप से लोगों को ज्यादा राहत नहीं मिली। दिन में धूप निकलने के बाद भी रात का तापमान 3.6 डिग्री गिर कर 7.4 डिग्री पर चला गया, जो पिछले 4 वर्षों में सबसे कम है। पूसा कृषि मौसम परामर्शी सेवा के नोडल अधिकारी डॉ. ए. सत्तार के अनुसार अगले दो दिनों तक शीतलहर की ही स्थिति बने रहने की संभावना है।

दो दिन बाद राहत की उम्मीद

डॉ. ए. सत्तार के अनुसार, अगले दो दिनों के बाद दिन-रात दोनों का तापमान बढ़ने की उम्मीद है। आसमान पूरी तरह साफ होने के साथ ही दिन और रात यानी अधिकतम और न्यूनतम तापमान में तेजी से वृद्धि होगी। अगले 4 दिनों में अधिकतम तापमान 18 से 20 व न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री के बीच पहुंच जाएगा। इससे लोगों को ठंड से राहत मिलने की उम्मीद है।

पटना स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ.आशीष कुमार के अनुसार अगले 48 घंटों के दौरान राज्य के हिमालय की तलहटी से सटे जिलों में शीत दिवस जैसी स्थिति रहने का पूर्वानुमान है. इसके अलावा राज्य के दक्षिणी भाग के जिलों के अधिकतम तापमान में 2-3 °C की वृ‌द्धि होने का पूर्वानुमान है.

 

मौसम विज्ञान केन्द्र से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक राज्य के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा और पूर्णिया के एक या दो स्थानों में घना कुहासा छाया हुआ है. इसके साथ ही राज्य के शेष जिलों में सुबह के समय हल्के से मध्यम स्तर का कुहासा छाया हुआ है.

पिछले 24 घंटो के दौरान बिहार का मौसम आमतौर पर शुष्क रहा. राज्य का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 23.9°C औरंगाबाद में वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान 5.3°C गया में दर्ज किया गया. बिहार का औसत अधिकतम तापमान 17.5°C और औसत न्यूनतम तापमान 8.7°C दर्ज किया गया.

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *