इस जिले की सड़कें दिखेंगी चकाचक, अब रोड पर नहीं डंप होगा कचड़ा, डंपिंग प्वाइंट पर लगेगा फूल-पौधा और गमला

जूरन छपरा चिकित्सा मंडी, कंपनीबाग रोड, सूतापट्टी रोड और गरीब स्थान रोड सहित शहर के दस वार्डों की सड़कों पर अब कचरा नहीं डाला जाएगा। डंपिंग स्थान पर फूल-पाेधे लगाने के साथ गमला रखा जाएगा, ताकि फिर से कूड़ा नहीं फेंके जाए। वार्ड-9 सड़कों पर कचरा डंपिंग स्थान समाप्त हो गया है। निगम मंगलवार की सुबह माड़ीपुर क्षेत्र में एक रैली निकालकर लोगों को सड़कों पर कचरा नहीं डालने के लिए जागरूक करेगा। पहले चरण में शहर के 10 चिह्नित वार्डों की सड़कों को कचरा डंपिंग स्थानों से मुक्त किया जाएगा. इसके बाद, बाकी वार्डों से भी कचरा डंपिंग स्थानों को समाप्त किया जाएगा।

निगम का कहना है कि राेजाना शहर से प्रतिदिन करीब 180 टन कचरा निकलता है। तकरीबन हर वार्ड में तीन से चार प्रमुख सड़कें हैं, जहां कचरा डंप किया जाता है। जहां से निगम की गाड़ी कचरा उठाकर राैतनिया या अन्य स्थानों पर डंप करती है इसके बाद भी राेड पर कचरा रहने से शहर साफ नहीं लगता। चिह्नित 10 वार्डों में सबसे पहले वार्ड नंबर 9 में माड़ीपुर क्षेत्र की सड़कों पर पूरी तरह से राेक लगाया गया है। साथ ही सड़कों को टैंकर से साफ किया जा रहा है ताकि फिर से कोई कचरा नहीं डाला जा रहा है।

वेंटियर्स की तैनाती घर मालिक को जागरूक करेगी

कूड़ा सीधे निगम की गाड़ी में डार-टू-डार कचरा उठाव के दौरान निगम ने 24 वार्ड में वांटियर्स तैनात किए थे। इसे बढ़ाकर शहर के सभी 49 वार्डों में निवासियों को लगाया गया है। निगम अधिकारी ने कहा कि कूड़ा गाड़ी घर के सामने से गुजरने के बाद बहुत से लोग घर के बाहर कूड़ा फेंक देते हैं। यह सही नहीं है। दुकान और हाेटल भी कूड़ा फेंकते हैं। वालंटियर्स इन सभी घरों को जागरूक करेंगे।

राैतनिया में कचरा हटाने का प्रस्ताव विभाग को भेजा गया

शहर का अधिकांश कचरा राैतनिया में डंपिंग स्थल तक पहुंचता है। राैतनिया में एक साल से अधिक समय से कचरा निकालना बंद होने से वहां दो लाख टन से अधिक कचरा जम गया है। मुजफ्फरपुर नगर निगम ने कचरा हटाने का कार्यक्रम बनाकर नगर विकास एवं आवास विभाग को भेजा है। स्वीकृति मिलने पर कचरा निकाला जाएगा।

यह वार्ड 4, 11, 20, 21, 27, 31, 35, 44, 47 में सड़क पर कचरा डंपने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *