बर्तन दुकानदार का बेटा बना IAS, ऑल इंडिया में 38वां रैंक, जानिए कैसे मिली सफलता…

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) देश में सबसे कठिन परीक्षा है। इस परीक्षा में देश भर से लाखों युवा शामिल होते हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही सफल होते हैं। यह कहा जाता है कि मेहनत करने वालों को मंजिल मिलेगी। मैंने कुछ ऐसा साहस देखा है। चर्चित बर्तन दुकानदार का बेटा देश की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी में टॉप किया है। आइए जानते हैं कि यह होनहार युवा है-

वास्तव में, हम बात कर रहे युवा का नाम रवि कुमार है और वह मूल रूप से झारखंड राज्य के गिरिडीह जिले का निवासी है। उनकी प्राथमिक शिक्षा वहीं से हुई है और फिर इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के लिए आईएसएम धनबाद में दाखिला लिया. वहाँ से उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग का अध्ययन किया है।

उन्हें मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद टाटा मोटर्स में कुछ समय तक काम मिला। लेकिन उन्हें आईएएस बनने का सपना था। थोड़ी देर काम करने के बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी। रवि ने नौकरी छोड़ने के बाद दिल्ली के राजेंद्र नगर क्षेत्र में एक कोचिंग संस्थान में शामिल होकर यूपीएससी की तैयारी करना शुरू कर दिया।

तैयारी के दौरान रवि कुमार ने अपना पहला प्रयास किया, लेकिन वे सफल नहीं हुए। पहली कोशिश में असफल होने के बाद भी वह हार नहीं मानते थे। पहले से अधिक मेहनत और लगन के साथ तैयारी करना शुरू कर दिया और दूसरे प्रयासों में प्रीलिम्स, मेंस और इंटरव्यू पास करके आईएएस टॉपर बन गए।

रवि की परिवार की बात करें तो रिपोर्ट बताती है कि उनके पिता झारखंड में एक बर्तन दुकान चलाते हैं। रवि की बहन पूजा ने उन्हें काफी प्रेरणा दी; उनकी बहनों ने उन्हें हर समय प्रेरित किया, जब भी वे निराश थे।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *