राशन दुकानदार की बिटिया बनी अफसर, 3 बार फेल, हार मानने से किया इंकार, UPPSC में टॉपर बन रचा इतिहास…

लखनऊ के अलीगंज में रहने वाली सल्तनत परवीन ने UPPCS 2022 की परीक्षा में छठी रैंक हासिल की है। दुकान चलाने वाली बेटी की सफलता की कहानी बहुत कठिन है। वह वर्षों से इस दिन की ओर देख रही थी। 7 साल के लंबे इंतजार के बाद आज उन्हें अपनी मेहनत और प्रतीक्षा का लाभ मिला है।

सल्तनत की कहानी फिल्मों से कम नहीं रही; वह तीन बार इंटरव्यू में फेल हो गया था और एक बार दस अंकों से कम रहा था और दूसरी बार चार अंकों से कम रहा था। जब उन्हें हर जगह निराशा हाथ लगी, उनके दोस्तों और परिवार ने उनका साथ दिया।

जब वह हार मान चुकी थी, उन्होंने सोचा कि इस परीक्षा को पास नहीं कर सकती और तैयारी छोड़ देनी चाहिए। कोई और काम करना चाहिए था, लेकिन उनके परिवार और दोस्तों ने हार नहीं मानने दी और चौथी बार परीक्षा के लिए तैयार होकर पीसीएस 2022 की परीक्षा में छठा स्थान हासिल किया. उन्होंने अपने दोस्तों और परिवार को उनकी सफलता का श्रेय दिया।

सल्तनत के पिता मोहम्मद शमीम खान एक जनरल स्टोर चलाते हैं। मां आशिया खान घरेलू काम करती हैं। बेटी को पढ़ाने में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। हर कोई सोचता था कि बेटी को पढ़ाने से क्या होगा, लेकिन सल्तनत ने हार मानते हुए भी पूरे परिवार ने उसे साहस दिया।

तीन बार परीक्षा में बिटिया का नाम नहीं आया, माता-पिता ने कहा कि वे बिटिया को हार नहीं मानने देते थे। उसे हर समय प्रेरणा दी और कहा कि अगर इस बार नहीं हुआ तो अगली बार नाम होगा। यही कारण है कि आज बिटिया ने यह दिन देखा है। मां कहती हैं कि उनकी बिटिया सल्तनत परवीन काबिल है, लेकिन उन्हें जो पद मिला है, वह छोटा लगता है।

सल्तनत परवीन ने बताया कि उन्होंने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों लखनऊ के अलीगंज न्यू वे सीनियर सेकेंडरी स्कूल से पढ़ाई की है। 2016 में उन्होंने लखनऊ की ही इंटीग्रल यूनिवर्सिटी से बीटेक किया। सभी परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं।

सल्तनत ने अपनी लड़ाई की कहानी कहते हुए बहुत भावुक हो गईं। उनका कहना था कि बच्चे इस बार असफल रहे हैं। उन्हें पराजय की भावना नहीं होनी चाहिए। सल्तनत परवीन को देखना चाहिए। जो तीन बार असफल रहे। लेकिन वह अब सफल है। उनका कहना था कि वे पद पर आने के बाद महिलाओं की शिक्षा और बच्चों के विकास से जुड़े कार्यक्रमों पर अधिक ध्यान देंगे।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *