Bihar में प्रचंड गर्मी से लोगों को मिली राहत, कई जिलों में बारिश के साथ मौसम हुआ सुहाना !!

आइएमडी (इंडिया मेटिरोलॉजिकल डिपार्टमेंट) तकनीकी कारणों से भले ही बिहार में मानसून के प्रवेश से इंकार कर रहा है, लेकिन किशनगंज और अररिया में जहां मानसून की झमाझम शुरू हो चुकी है, वहीं राजधानी पटना समेत आसपास के जिलों का मौसम सुहाना हो गया है. किशनगंज में लगातार दूसरे दिन बुधवार को भारी से भारी बारिश दर्ज की गयी है. किशनगंज के सभी प्रखंडों में भारी बारिश 62 मिलीमीटर से 201 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज हुई है. अररिया में सामान्य से मध्यम बारिश दर्ज हुई है. मौसम विज्ञानी इसे मानसून का प्रभाव ही मान कर चल रहे हैं. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक एक-दो दिन में जैसे ही भागलपुर में बारिश दर्ज होगी, वैसे ही औपचारिक तौर पर बिहार में मानसून प्रवेश की घोषणा कर दी जायेगी.

आइएमडी ने बुधवार को पूर्वानुमान जारी किया है कि गुरुवार से बिहार में अधिकतर जगहों पर छिटपुट बारिश हो सकती है. इसमें क्रमश: हर दिन इजाफा होने के भी आसार हैं. फिलहाल 21 जून से बिहार में अच्छी खासी बारिश शुरू होने का पूर्वानुमान है. इससे तापमान में निरंतर गिरावट होगी.लोगों को भीषण तपिश से राहत मिलेगी. खेती-बारी भी शुरू हो जायेगी. अगर पिछले 24 घंटे की बात करें तो उच्चतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गयी है. वहीं गुरुवार को दक्षिण-पश्चिम के केवल एक दो जगहों पर गर्म दिन की स्थिति बन सकती है.

वहीं राजधानी पटना समेत की जिलों में गुरुवार की अहले सुबह से मौसम का मिजाज बदल गया है.  मौसम विभाग के अनुसार राजधानी पटना में गुरुवार को दिन भर रिमझिम बारिश हो सकती है. इससे तापमान का पारा लुढ़केगा.लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिलेगी.पटना समेत आसपास के जिलों का मौसम सुहाना हो गया है.

बता दे की 19 जून की रात को ही पूर्णिया के रास्ते मॉनसून का बिहार में आगमन हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून आने के बाद 4-5 दिनों तक सीमांचल क्षेत्र में जमकर बारिश होने की संभावना है.  किशनगंज में लगातार दूसरे दिन बुधवार को भारी से भारी बारिश दर्ज की गयी है. किशनगंज के सभी प्रखंडों में भारी बारिश 62 मिलीमीटर से 201 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज हुई है. अररिया में सामान्य से मध्यम बारिश दर्ज हुई है. मौसम विज्ञानी इसे मानसून का प्रभाव ही मान कर चल रहे हैं.

मंगलवार से हीं  पूर्णिया, किशनगंज समेत आसपास के जिलों में मौसम में बदलाव दिखना शुरु हो गया है. कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हुई.  मॉनसून के दस्तक देने के बाद दक्षिण एवं पूर्वी बिहार के जिलों में भी तापमान में गिरावट से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिल गई है.

गुरुवार से बिहार में अधिकतर जगहों पर छिटपुट बारिश हो सकती है. इसमें  हर दिन इजाफा होने के भी आसार हैं. फिलहाल 21 जून से बिहार में अच्छी खासी बारिश शुरू होने का पूर्वानुमान है. इससे तापमान में निरंतर गिरावट होगी.लोगों को भीषण तपिश से राहत मिलेगी. खेती-बारी भी शुरू हो जायेगी. अगर पिछले 24 घंटे की बात करें तो उच्चतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गयी है. वहीं गुरुवार को दक्षिण-पश्चिम के केवल एक दो जगहों पर गर्म दिन की स्थिति बन सकती है.

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *