सावन की पहली सोमवारी; सुबह से बाबा गरीबनाथ दरबार में लगी कतारें, हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजा वातावरण

मुजफ्फरपुर के गरीब स्थान मंदिर को उत्तर बिहार का बाबाधाम कहा जाता है। यहां भक्त बाबा गरीबनाथ पर जल चढ़ाने के लिए रविवार की रात से ही लंबी कतार में खड़े दिखे। आज भी यहां का नजारा अद्भुत है।

सावन की पहली सोमवारी पर जलाभिषेक करने लिए भारी संख्या में श्रद्धालु और शिव भक्त जुटे। 87 किलोमीटर दूर पहलेजा से गंगा जल भरकर रविवार की रात से ही लोगों द्वारा लंबी कतार में लगकर जलाभिषेक करते हैं। इस दौरान 5 किलोमीटर दूर दूर तक हर हर महादेव की गूंज उठे रहती है।

सावन की पहली सोमवारी पर सुबह 6.30 बजे तक बाबा गरीबनाथ मंदिर में करीब 25 हजार शिवभक्तों ने बाबा का जलाभिषेक किया। कांवरियों का आना रविवार की रात से ही शुरू हो गया। जो सोमवार देर शाम तक जारी रहेगा। रात करीब 12 बजे से स्थानीय लोगों का आना भी शुरू हो गया। बोल बम और हर-हर महादेव के स्वर वातावरण में गूंज रहे थे। लोगों ने कतारबद्ध होकर अरघा के माध्यम से बाबा को जल चढ़ाया।

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए हर बार की तरह ही इस बार भी पुलिस प्रशासन व मंदिर प्रबंधन की ओर से पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। मंदिर और मेला परिसर में काफी संख्या में पुरुष और महिला स्वयंसेवक तैनात हैं

आरडीएस कॉलेज के बाद बाइक, साइकिल या किसी भी वाहन के रोक के बावजूद बाइक बम नहीं माने। रविवार देर रात काफी बाइक सवार बम माखन साह चौक तक आए। वहां से कतार में लगकर जलाभिषेक किया।

गरीबनाथ मंदिर के मुख्य पुजारी बाबा विनय पाठक ने बताया कि सोमवार रात तक जल चढ़ाने वाले भक्तों की संख्या 1 लाख तक पहुंच सकती है। कांवियों और स्थानीयों को मिलाकर 1 लाख तक पहुंचेगा। मेला का उद्घाटन करना प्रशासन का काम है। सावन के हर दिन का महत्व है। सिर्फ सोमवारी में पूजा मत किजिए। लोग सावन माह को सिर्फ सोमवारी में कर दिए हैं। इसे विस्तार कीजिए। सावन के हर दिन को महत्व दीजिए। हर दिन जल चढ़ाने पर इतना भीड़ भी नहीं मिलेगा।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *