बिहार में फिर बरसेगी ‘आसमानी आफत’, इन 26 जिलों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

बिहार में मौसम सुहाना हो गया है. मानसून एक बार फिर एक्टिव हो गया है. जिसके वजह से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश के साथ तेज हवाएं चल रही है. मौसम विभाग के अनुसार, अब आने वाले 5 दिन भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं बीते दिन कई जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई.

 

बिहार में मानसून एक बार फिर से एक्टिव हो गया है। मौसम विभाग ने आज 26 जिलों में बारिश का अलर्ट है। इसमें 7 जिलों में भारी और 19 में हल्की बारिश की संभावना है। शुक्रवार सुबह जहानाबाद, बांका और औरंगाबाद में बारिश हुई। नालंदा, कटिहार, सहरसा समेत कई शहरों में काले बादल छाए हैं।

वहीं गुरुवार को पटना, गया, छपरा समेत 12 से अधिक जिलों में झमाझम बारिश हुई। इससे लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। वहीं, पिछले 48 घंटे में आकाशीय बिजली से 16 लोगों की मौत हो गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अनुसार, बंगाल की खाड़ी में साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है। इसके साथ ही लखनऊ से टर्फ लाइन गुजर रही है। इससे प्रदेश में 18 दिनों बाद मानसून एक्टिव हुआ है। मौसम विभाग के मुताबिक अगस्त में जुलाई से अधिक बारिश होने की संभावना है।

पिछले 48 घंटे में आकाशीय बिजली से प्रदेश में 16 लोगों की मौत हो गई है। इसमें पटना में 2, रोहतास में 3, जहानाबाद में 3, गया में 5 और नालंदा में 2 और औरंगाबाद में एक लोग की मौत हुई है। वहीं कैमूर जिले के अधौरा में आकाशीय बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे पांच मजदूर गंभीर रूप से झुलस गए। प्रशासन मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख की मदद देगा। सीएम ने घटना पर दुख जताया है। उन्होंने जनता से सावधानी बरतने की अपील की है।

अररिया में तेज आंधी में उड़ कर आए टीन शेड से एक शख्स की मौत हो गई। पड़ोस के घर की छत से टीन उड़कर व्यक्ति की गर्दन पर गिर गया। परिजन अस्पताल लेकर जाते इससे पहले ही उनकी मौत हो गई। मृतक स्व. तानुक सरदार के बेटे जगदीश सरदार (55) है। गुरुवार को जब बारिश शुरू हुई, उस वक्त जगदीश सरदार मवेशी वाले घर में बैठे थे। इसी दौरान छत से एक प्लास्टिक उड़ा। उसे देखने के लिए वे बाहर निकले। तभी दूसरे घर से टीन शेड उड़ता हुआ आया और जगदीश की गर्दन पर लगा। घर के आंगन में ही उनकी मौत हो गई।

इधर सहरसा में तेज आंधी-बारिश से एक पेड़ शिक्षिका पर गिर गया। हादसे में वो गंभीर रूप से घायल हो गई। घायल अंशु कुमारी उत्क्रमित मध्य विद्यालय मुरली बसंतपुर में पदस्थापित हैं। गुरुवार को वो अपने स्कूल से अपने पति अमित कुमार के साथ घर लौट रही थी। रास्ते में बाइक सड़क किनारे खड़ी कर अमित सब्जी खरीदने लगे। शिक्षिका बाइक के पास खड़ी थी। तभी पेड़ गिर गया। हादसे में बिजली का पोल भी टूट कर गिर गया। शिक्षिका सदर अस्पताल में भर्ती है। घटना सदर थाना क्षेत्र के हवाई अड्डा मोड़ स्थित विद्यालय के पास की है।

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *