ठगी का शिकार हो गए ‘भगवान’, लॉ ग्रेजुएट ने दानपेटी पर मंदिर की जगह लगा दिया अपना QR कोड फिर खाते में खूब बरसे पैसे लेकिन…

पैसा ठगने के चक्कर में अब लोग भगवान के घर को भी नहीं बख्श रहे हैं. ऐसा ही एक हैरान करने वाला मामला चीन से सामने आया है, जहां एक लॉ ग्रेजुएट ने बौद्ध मंदिरों से दान की रकम चुराने का नायाब तरीका अपनाया. उसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है कैसी की अनोखी चोरी?रिपोर्ट्स के अनुसार, आरोपी ने मंदिर में लगे QR कोड को अपने निजी QR कोड से बदल दिया था.जब भी कोई भक्त श्रद्धा से दान करता, वह रकम सीधे उसके बैंक खाते में ट्रांसफर हो जाती. हैरानी वाली बात यह है कि यह शख्स चीन के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालय से कानून में मास्टर्स की डिग्री पूरी कर चुका है, फिर भी उसने इस तरह का अपराध किया.

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, इस पूरे कारनामे का वीडियो फुटेज सार्वजनिक हो गया. दरअसल, शानक्सी पुलिस द्वारा जारी वीडियो में दिखाया गया है कि जब भक्त मूर्ति के सामने झुकते हैं, तो उसी वक्त वह व्यक्ति दान पेटी के QR कोड को अपने QR कोड से बदल देता है. जब भक्त मंदिर में दान करने के लिए मोबाइल से QR कोड स्कैन करता, तो दान की राशि सीधे उस शख्स के खाते में ट्रांसफर हो जाती है. ये सिलसिला चलता रहता है अगर इसका वीडियो फुटेज सामने ना आता.

बीजिंग यूथ डेली की रिपोर्ट के मुताबिक, इस शख्स की पहचान गुप्त रखी गई है. पुलिस के सामने उसने कबूल किया कि उसने इस साल उत्तर पश्चिम शांक्सी प्रांत और दक्षिण पश्चिम सिचुआन और चोंगकिंग प्रांत के बौद्ध मंदिरों पर ये ठगी की थी, जहां से करीब 4,200 अमेरिकी डॉलर लगभग 3.5 रुपए लाख चुराए हैं.

अन्य प्रांतों में भी किया अपराध

गिरफ्तारी के बाद आरोपी ने यह भी स्वीकार किया कि उसने अन्य प्रांतों के बौद्ध संस्थानों से चोरी की यही ट्रिक अपना कर दान की राशि चुराई थी. इस केस पर तफ्तीश करने वालों का कहना है कि आरोपी ने अब तक चोरी की गई सारी रकम वापस कर दी है, लेकिन यह घटना चीन में एक गंभीर चर्चा का विषय बन गई है. इस घटना के सामने आने के बाद लोगों को सोचने पर मजबूर कर दिया है कि लोग अब ठगी के लिए भगवान के घर को भी नहीं छोड़ रहे.

 

 

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *