Muzaffarpur Smart City में कल से अतिक्रमणकारियों पर चलेगा बुलडोजर, भारी जुर्माना भी वसूल सकता है निगम

शहर में हरिसभा चाैक से कल्याणीऔर मोतीझील तक सड़कों से अतिक्रमण खुद हटा लेने के लिए प्रशासन माइकिंग करा रहा है। ऐसे दुकानदाराें-लाेगाें काे साेमवार तक का वक्त दिया गया है। फिलहाल निगम का अमला चिह्नित अतिक्रमण के खिलाफ नोटिस के बाद मापी कर रहा है। मंगलवार से निगम की टीम बुलडोजर के साथ अतिक्रमण हटाने में जुटेगी। नियम के अनुसार प्रशासन चाहे तो अतिक्रमण करने वालों से जुर्माना भी वसूल सकता है।




उल्लेखनीय है कि शुक्रवार काे डीएम प्रणव कुमार के नेतृत्व में शहर में जाम की समस्या समाधान के लिए हुई बैठक के निर्णयों पर अमल शुरू हाे गया है। एसडीओ पूर्वी ज्ञान प्रकाश ने बताया कि पहले चरण में हरिसभा चाैक से कल्याणी, मोतीझील से कल्याणी और करबला राेड से मरीन ड्राइव तक सड़क से स्थाई अतिक्रमण हटाया जाएगा।


अतिक्रमण करने वाले चिह्नित लाेगाें काे नोटिस दिया जा चुका है। अन्य इलाकों में अतिक्रमणकारियों काे चिह्नित किया जा रहा है। लाेगाें काे खुद अतिक्रमण खाली करने के लिए माइकिंग कर जागरूक किया जा रहा है। नाे वेडिंग जाेन में अब दुकान के साथ ही ठेला भी नहीं लगाना है। तय समय बाद ऐसे रिक्शे-ठेले जब्त हाेंगे।


डीएम के पीए ने राेड पर निकाला घर का छज्जा, पाेल शिफ्ट करने के विरोध में हंगामा
शहर से अतिक्रमण हटाने और सड़क चौड़ीकरण के लिए हरिसभा रोड में मापी चल रही है। रविवार को डीएम के पीए प्रवीण कुमार वर्मा ने मापी में अड़ंगा डाला। क्याेंकि, उन्होंने अपने मकान का छज्जा राेड पर निकाल रखा है। फिर बिजली का पाेल है। इस छज्जे काे ताेड़ा जाना है। इससे पहले सड़क से पाेल हटा कर किनारे में लगेगा। यह किनारा प्रवीण कुमार वर्मा के घर की दीवार से ठीक सटा है। हालांकि, जमीन सरकारी है। छज्जे और पाेल के कारण यहां ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न हाेती है।


बिजली पोल शिफ्ट करने के लिए निगम के अमीन संजय कुमार ने जमीन चिह्नित की। तभी प्रवीण ने विरोध में हंगामा किया। सड़क से 6 फीट दूर किनारे पोल शिफ्ट करने के लिए मार्किंग करते ही प्रवीण कुमार ने मजदूरों काे राेक दिया। अमीन ने इसकी सूचना नगर आयुक्त को दी। तब तक दूसरे मकान मालिकों ने भी पोल शिफ्टिंग का विरोध शुरू कर दिया। इसके बावजूद निगम की टीम ने काम नहीं छाेड़ा। अगल-बगल के चार पोल शिफ्ट कर गाड़ना शुरू कर दिया। कुछ देर बाद लाेग शांत हाे गए।


एसडीएम बोले- मजिस्ट्रेट के साथ रहेगा पुलिस बल भी
एसडीओ पूर्वी के अनुसार सड़कों से अतिक्रमण नहीं हटाने वालाें के विरुद्ध मंगलवार से सख्ती से मजिस्ट्रेट और पुलिस बलाें के साथ निगम कार्रवाई करेगा। कार्रवाई डीएम के निर्देश पर हाे रही है, ताकि शहर काे अतिक्रमण और ट्रैफिक जाम से मुक्ति मिल सके। हरिसभा चौक से टाउन थाने तक स्मार्ट सिटी मिशन से सड़क चौड़ीकरण और ड्रेनेज निर्माण भी हाेना है। इस सिलसिले में भी 15 दिनों से हरिसभा रोड में मापी चल रही है। अब सबसे पहले बिजली पोल शिफ्ट करने का निर्णय हुआ है।


सख्ती के बाद बदले सुर कहा- कब्जा हटना चाहिए
बाद में प्रवीण कुमार वर्मा ने कहा कि मकान 1962 का बना हुआ है। छज्जा अगर सड़क पर निकला है, ताे वह निश्चित टूटना चाहिए। जिस जगह पोल शिफ्ट करने के लिए मापी की गई है, वहां दुकान है। उससे थोड़ी दूर हट कर उन्होंने पाेल गाड़ने की बात कही।


अब अंडरग्राउंड किया जाएगा बिजली तार
स्मार्ट सिटी मिशन के तहत हरिसभा चौक से मोतीझील होते हुए टाउन थाने तक सड़क व ड्रेनेज के लिए हरिसभा चौक से जल्द खुदाई शुरू हाेगी। स्मार्ट सिटी मिशन के अधिकारी के अनुसार इस राेड पर बिजली केबल अंडरग्राउंड किया जाएगा। लंबे समय बिजली कट न हो इसलिए बिजली पोल को शिफ्ट किया जा रहा है। किसी घर से सटे पोल हाेने पर एंगल देकर केबल को मकान से दूर रखा जाएगा।

INPUT: Bhaskar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.