Muzaffarpur के बेला स्थित Leather फैक्ट्री हुई ‘Seal’, बढ़ते प्रदूषण को लेकर की गई पहली बड़ी कार्रवाई

मुजफ्फरपुर में प्रदूषण को कंट्रोल करने की कवायद तेज कर दी गयी है। सोमवार को इसी दिशा में पहली कार्रवाई की गई है। मामला बेला इंडिस्ट्रियाल एरिया का है। जहां सबा टेनरी फैक्ट्री जो लेदर बनाती है। इसे सील कर दिया गया है। जिला प्रशासन की तरफ से CO सुधांशु शेखर और बेला थानेदार धर्मेंद्र कुमार की मौजूदगी में उक्त कार्रवाई की गई।




CO ने बताया कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा इसे सील करने का आदेश जारी किया गया था। इसके आलोक में DM प्रणव कुमार ने कार्रवाई करने के आदेश दिए थे। बताया जाता है प्रदूषण के मानक पर ये फैक्ट्री खड़ी नहीं उतरी। इसी आधार पर सील करने की कार्रवाई की गई है। CO ने कहा कि लाल कपड़ा बांधकर इसे सील कियक गया है। इसपर मुहर भी लगा दिया गया है। अब ये पुलिस की जिम्मेवारी है कि किसी भी हाल में सील नहीं टूटना चाहिए। इसकी समय-समय पर निगरानी की जाए। अगर सील तोड़ा गया तो FIR दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।


अन्य फैक्ट्रियों के प्रदूषण स्तर की भी होगी जांच
बताया जा रहा है कि शहर में जितनी भी फैक्ट्रीयां हैं। उन सभी का बारी-बारी से प्रदूषण के स्तर की जांच की जाएगी। क्योंकि लगातार इसकी शिकायत जिला प्रशासन तक पहुंचती रहती है कि फैक्ट्रियों से निकलने वाला धुंआ काफी हानिकारक है। इससे इंडस्ट्रियल एरिया और इसके आसपास रहने वाले लोग घुटन महसूस करते हैं। शिकायत के आधार पर शीघ्र ही जांच की जाएगी।

INPUT: Bhaskar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.