Muzaffarpur Smart City में फिर शुरू हुआ अतिक्रमण हटाओ अभियान, प्रशासन का दावा- अतिक्रमणमुक्त होगा पूरा शहर

मुजफ्फरपुर शहर को स्मार्ट सिटी बनाने और जाम से मुक्ति दिलाने के लिए एक बार फिर अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू कर दिया गया। आज से इस अभियान की शुरुआत हुई। SDO पूर्वी ज्ञान प्रकाश के नेतृत्व में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई थी। अतिक्रमण हटाने के दौरान कुछ दुकानदारों ने इसका विरोध भी किया। लेकिन, पर्याप्त संख्या में पुलिस बल होने पर किसी की एक नहीं चली। दशकों से अस्थाई दुकान और ठेला लगाकर फल-सब्जी, चाय-नाश्ता बेचकर जीवन यापन करने वाले दुकानदारों के सपने एक झटके में चकनाचूर होते दिखे। नगर निगम की तरफ से 4 JCB, 8 ट्रैक्टर, 2 हाईवा और बॉबकट इस अभियान में लगाया गया था। मंगलवार को कम्पनीबाग से लेकर इम्लीचट्टी और जुरन छपरा तक का पूरा इलाका साफ कर दिया गया।




अवैध रूप से सड़क किनारे खड़ी ऑटो को जब्त कर ट्रैफिक पुलिस के हवाले कर दिया गया। SDO पूर्वी ने बताया कि DM प्रणव कुमार के निर्देश पर शहर को स्मार्ट सिटी बनाने और जाम से निजात दिलाने का काम शुरू हुआ है। जिन जगहों से अतिक्रमण हटाया जा रहा है। वहां पर स्मार्ट सिटी के तहत नाला और सड़क का निर्माण भी साथ-साथ किया जा रहा है। ताकि दोबारा अतिक्रमण नहीं हो।


दर्जनों बार पूर्व में भी हटा था अतिक्रमण
बता दें कि पूर्व में भी दर्जनों बार अतिक्रमण हटाया गया था। लेकिन, 12 घंटे भी नहीं बीतते थे कि दोबारा दुकानें सज जाती थी। लेकिन, कहा जा रहा है इस बार जिला प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। इसलिए साथ-साथ काम भी शुरू कर दिया गया है। अब देखने वाली बात होगी कि इस बार कितना सफल यह अभियान रहता है।


लगातार चलाया जाएगा अभियान
SDO पूर्वी ने बताया कि ये अभियान अभी लम्बा चलेगा। क्योंकि पूरे शहर को अतिक्रमण कर लिया गया है। अभी सरैयागंज, गोला रोड, हरिसभा चौक और ब्रह्मपुरा समेत कई जगहों से अतिक्रमण हटाने का काम लगातार किया जाएगा। बता दें कि जाम से निजात दिलाने के लिए DM आवास से सरैयागंज चौक तक नो वेंडिंग जोन घोषित किया गया है। इसके अलावा अघोरिया बाजार चौक पर 100 मीटर के दायरे में डिवाइडर बनाया जाएगा। क्योंकि अघोरिया बाजार में हमेशा जाम की समस्या बनी रहती है। इसके अलावा DM ने पूरे शहर से अतिक्रमण खाली कराने का निर्देश भी दिया था। जिसके आलोक में आज से ये अभियान शुरू हो गया है।

Input: Bhaskar

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.