प्रदूषण के मामले राजधानी पटना से भी आगे निकला मुजफ्फरपुर, AQI पहुंचा 437 के खतरनाक स्तर पर

मुजफ्फरपुर। हवा में प्रदूषण का स्तर लगातार ऊंचा बना हुआ है। शनिवार को शहर की हवा में प्रदूषण का स्तर पटना से भी अधिक हो गया। प्रदूषण का यह स्तर शहर के तीन अलग- अलग क्षेत्रों में करीब एक समान बना हुआ है।

हालांकि दिल्ली का प्रदूषण स्तर अब भी सर्वेाच्च है। वहां प्रदूषण की अधिकतम मात्रा शनिवार को 488 तक गई है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) में मुजफ्फरपुर दिल्ली से मात्र 51 प्वाइंट कम रहा।




पटना के समनपुरा में रविवार को हवा में पीएम 2.5 की अधिकतम मात्रा 363 पायी गई है और न्यूनतम 311 पर टिकी हुई थी। वहीं, मुजफ्फरपुर में यह प्रदूषण स्तर ब्रह्मपुरा में सर्वाधिक 437 के स्तर पर पहुंच गया। यहां न्यूनतम 159 मापा गया है। मुजफ्फरपुर शहर की बात करें तो यहां कंपनीबाग में प्रदूषण का उच्चतम स्तर 401 पर गया, जबकि मिठनपुरा इलाके का प्रदूषण स्तर 264 तक गया। शहर के तीनों इलाकों में हवा में पीएम 2.5 की औसत मात्रा 341 पायी गई है। शहर की हवा दिवाली के दिन से ही लगातार खराब बनी हुई है और इस पर नियंत्रण के कोई उपाय नहीं हो रहे हैं। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने जिले की हवा की सेहत में सुधार लाने का निर्देश जिला प्रशासन व नगर निगम प्रशासन को दिया है।

INPUT: hindustan

Share This Article.....

Leave a Reply

Your email address will not be published.